अच्छी हेल्थ के लिए इन चीज़ों को कच्चा ही खाएं तो बेहतर

हरी सब्जियां और फल बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आपको इनका ज्यादा से ज्याद न्यूट्रिशन चाहिए तो कुछ एक सब्जियों को आपको कच्चा ही खाना चाहिए जिनके बारे में आइए जानते हैं।

Priyanka SinghPublish: Fri, 03 Dec 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 04:38 PM (IST)
अच्छी हेल्थ के लिए इन चीज़ों को कच्चा ही खाएं तो बेहतर

खानपान में ऐसी कुछ सब्जियां हैं जिन्हें अगर आप कच्चा खाएं तो ये बॉडी के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति कर सकते हैं। आजकल वजन कम करने का टॉपिक हो या इम्यूनिटी बूस्ट करने का, हर एक के लिए ऑर्गेनिक फूड्स पर जोर दिया जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कई सारे गुण समाहित होते हैं। तो आज हम ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे जिन्हें आपको कच्चा खाना चाहिए।

1. प्याज

प्याज वैसे तो भूनकर सब्जी में डाला जाता है लेकिन इसे कच्चा सलाद के रूप में, स्प्राउट्स वगैरह के ऊपर डालकर भी खाया जा सकता है। इसमें कई सारे ऐसे न्यूट्रिशन होते हैं जो हमारे हार्ट और लिवर के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद हैं। लेकिन तब जब आप इन्हें कच्चा खाएं।

2. ब्रोकली

ब्रोकली के भी ज्यादा से ज्यादा फायदे लेने के लिए आपको इसे कच्चा खाना चाहिए। हां खाने से पहले अच्छी तरह धो लें जिससे गंदगी और कुछ खराबी हो तो वो निकल जाए। ब्रोकली में पोटैशियम होता है साथ ही एक ऐसा तत्व जो पकाने के बाद नष्ट हो जाता है। इसलिए इसे कच्चा खाना बेहतर होता है। यह थायरॉयड हार्मोन का लेवल भी कंट्रोल करता है।

3. नारियल

नारियल पानी हो या फल, दोनों ही सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं। पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई न्यूट्रिशन का भंडार है नारियल। इसमें इलोक्ट्रोलाइट्स भी अच्छी खासी-मात्रा में होते हैं जो बॉडी में एनर्जी का लेवल बनाए रखते हैं।

4. ड्राय फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स को खाने से पहले उसका स्वाद बढ़ाने के लिए लोग घी में उसे तलकर ऊपर से काला नमक और दूसरे मसाले बुरकर खाते हैं जो बेहद अनहेल्दी है। अगर आपको ड्राय फ्रूट्स के सारे फायदे चाहिए तो इसे कच्चा ही खाएं या फिर पानी में भिगोकर। आयरन और मैग्नीशियम की कमी इन्हें खाकर पूरी की जा सकती है।

Pic credit- pixabay

Edited By Priyanka Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept