Move to Jagran APP

एक्सरसाइज़ या मॉर्निंग वॉक के दौरान मास्क पहनना सुरक्षित है या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

एक शोध में बताया गया है कि जिम में एक्सरसाइज करते समय या पार्क जैसे सार्वजनिक स्थलों पर वॉक करते समय मास्क पहनना पूरी तरह सुरक्षित है। इसकी वजह से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। जानें और क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 08:01 AM (IST)
एक्सरसाइज़ या मॉर्निंग वॉक के दौरान मास्क पहनना सुरक्षित है या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय
मास्क पहनकर योगा मैट पर बैठी महिला

आमतौर पर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि एक्सरसाइज़ या मॉर्निंग वॉक के दौरान मास्क पहनना सुरक्षित है या नहीं? इसी विषय पर हाल ही में इटली की मिलान यूनिवर्सिटी और मोनजिनी कार्डियोलॉजी सेंटर के शोधकर्ता अपने एक शोध के बाद इस नतीजे पर पहुंचे कि जिम में एक्सरसाइज करते समय या पार्क जैसे सार्वजनिक स्थलों पर वॉक करते समय मास्क पहनना पूरी तरह सुरक्षित है। इसकी वजह से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। जिम में एक साथ कई लोग एक्सरसाइज कर रहे होते हैं। इस दौरान लोगों की सांस की गति तेज हो जाती है, जिससे उनके मुंह में ड्रॉपलेट्स के अति सूक्ष्म कण आसपास के वातावरण में तेजी से फैलते हैं, नतीजतन संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों के अनुसार इंडोर जिम में मास्क पहनने से लोगों के बीच कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। इस शोध में कुल 100 प्रतिभागियों को दो समूह में बांटा गया था, जिनमें से एक को एक्सरसाइज के दौरान मास्क पहनने को कहा गया और दूसरे को ऐसा करने से मना किया गया। फिर दोनों समूह के लोगों की सांस, हृदय गति, ब्लडप्रेशर और एक्सरसाइज के प्रभाव को आंकने के लिए विस्तृत जांच की गई। शोधकर्ताओं के अनुसार मास्क पहनने वाले लोग संक्रमण से पूर्णतः सुरक्षित थे, जबकि मास्क न पहनने वाले लोग आंशिक रूप से संक्रमित थे, इसलिए वैज्ञानिकों ने लोगों को यह सुझाव दिया कि जिम में एक्सरसाइज करते हुए उन्हें मास्क जरूर पहनना चाहिए, इससे व्यक्ति हर प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहता है।

डॉक्टर की राय

यह शोध बिल्कुल सही है, लेकिन हैवी एक्सरसाइज के दौरान मास्क से कुछ लोगों को घुटन होती है, ऐसे में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए थोड़ी देर के लिए इसे हटाया जा सकता है।

(डॉ. अक्षय बुद्धिराजा, सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट, आकाश हेल्थकेयर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली से बातचीत पर आधारित)   

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.