Move to Jagran APP

Ginger Side Effect:गर्मी में अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं जो जान लीजिए उसके साइड इफेक्ट

Ginger Side Effect आप जानते हैं अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी डाल सकता है। गर्मी में अदरक का ज्यादा सेवन आपको बीमार भी बना सकता है। अदरक जहां आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करती है वही ये आपको बीमार भी बना सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 05:42 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 05:42 PM (IST)
Ginger Side Effect:गर्मी में अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं जो जान लीजिए उसके साइड इफेक्ट
गर्मी में अदरक का अधिक सेवन डायरिया कर सकता है।

नई दिल्ली, लाइफ स्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस एक बार फिर से तेजी से ज़ोर पकड़ रहा है। इस वायरस से बचाव के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करते हैं जिनके सेवन से हमारी इम्यूनिटी बूस्ट रहे। इम्यूनिटी बढ़ाने की जब-जब बात की जाती है तब-तब अदरक का नाम हमारे जहन में सबसे पहले आता है। अदरक औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा मसाला है जिसका सेवन हम खाना पकाने से लेकर चाय तक बनाने में करते हैं। गले में खराश से लेकर शरीर से टॉक्सिन्स निकालने तक में अदरक बेहद असरदार है।

loksabha election banner

आप जानते हैं अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी डाल सकता है। गर्मी में अदरक का ज्यादा सेवन आपको बीमार भी बना सकता है। अदरक जहां आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करती है वही ये आपको बीमार भी बना सकती है। आइए जानते हैं अदरक के हमारी बॉडी पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

डायरिया का शिकार बना सकती हैं अदरक:

कोरोनाकाल में लोगों पर इम्यूनिटी बढ़ाने की खुमारी सवार है। वक्त मिलते ही लोग अदरक का काढ़ा या अदरक की चाय पीना पसंद करते है। अदरक की खुमारी लोगों पर इस कदर सवार रहती है कि वो दिन में कई बार अदरक की चाय और काढ़े का सेवन कर लेते हैं। घर में सब्जी, दाल, अचार और चटनी में भी अदरक का इस्तेमाल कर लेते है। अदरक का इस कदर इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मी में ज्यादा अदरक खाने से आपको डायरिया हो सकता हैं।

गैस और सीने में जलन कर सकती है अदरक:

अदरक का संतुलित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका अत्याधिक इस्तेमाल करेंगे तो गर्मी में आपके सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सीमित इस्तेमाल करें।

प्रेग्नेंसी में अदरक का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान:

प्रति दिन निर्धारित 1500 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन करने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। प्रेग्नेंसी में अदरक का इस्तेमाल करने से पहले प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है अदरक:

शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज अदरक का सेवन करने से परहेज करें। अदरक के इस्तेमाल से रक्त में शुगर का स्तर सामान्य से भी कम हो जाता है। शुगर के मरीज जिन दवाईयों का सेवन करते हैं उनका असर भी कम होने लगता है। अदरक के इस्तेमाल से रक्त पतला हो जाता है, बीपी के मरीजों का ब्लडप्रेशर लो हो सकता है।

महिलाओं को हो सकती है ज्यादा ब्लीडिंग:

अदरक की तासीर गर्म होती है। गर्मी में गर्म अदरक रक्त को पतला करती है। अगर आप इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान करती हैं तो आपको अधिक रक्तस्राव हो सकता है। आपके पीरियड्स लंबे समय तक रह सकते है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जब आप पीरियड के दर्द से जूझ रही हों तो उस समय अदरक को अपने आहार में शामिल करने से परहेज करें।

बालों की ग्रोथ रोकती है अदरक:

अगर आपके बालों की ग्रोथ कम है या आप गंजेपन के शिकार है तो सबसे पहले आप अपनी डाइट से अदरक को निकाल दें। अदरक गर्म होती है ये आपके बालों को कम करती है।

                Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.