Move to Jagran APP

Coronavirus: कहीं आपका सिरदर्द कोरोना वायरस का लक्षण तो नहीं? ऐसे लगाएं पता...

Coronavirus घर और ऑफिस के काम की ज़िम्मेदारी नौकरी खोने का डर और फिर जब भी घर से बाहर निकलें तो वायरस से संक्रमित होने का जोखिम कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिससे आप लगातार सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 12:00 PM (IST)
Coronavirus: कहीं आपका सिरदर्द कोरोना वायरस का लक्षण तो नहीं? ऐसे लगाएं पता...
वैसे सिर दर्द कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षणों में से एक नहीं है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोरोना वायरस अब भी दुनियाभर में तेज़ी से फैल रहा है, ऐसे में एक छींक, खांसी यहां तक कि सिरदर्द भी आपकी चिंता बढ़ा देता है। SARS-CoV-2 यानी कोविड-19 करीब 10 महीने बाद भी अपना कहर बरपा रहा है, इसलिए इस महामारी में लक्षणों से डरना जायज़ भी है। अगर आप भी पहले से कहीं ज़्यादा सिरदर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो इसके लिए आप कोरोना से जुड़े तनाव को दोष दे सकते हैं।

loksabha election banner

घर और ऑफिस के काम की ज़िम्मेदारी, नौकरी खोने का डर और फिर जब भी घर से बाहर निकलें तो वायरस से संक्रमित होने का जोखिम, कुछ ऐसी स्थितियां हैं, जिससे आप लगातार सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं।

जीवनशैली में बदलाव की वजह से सिरदर्द

इस महामारी ने हमारी ज़िंदगी कई मायनों में बदल कर रख दी है। हम न सिर्फ हर वक्त स्क्रीन से चिपके रहते हैं, बल्कि फिटनेस और फिज़िकल एक्टिविटी बिल्कुल ख़त्म सी हो गई है। इसके साथ ही हमारी नींद भी अब पहले जैसी नहीं रही है। हमारी ज़िंदगी में अचानक आए ये बदलाव भी सिरदर्द का कारण बन गए हैं। 

क्या आपका सिरदर्द कोविड-19 का लक्षण है?

हम जानते हैं कि सिरदर्द भी कोविड-19 के लक्षणों में से एक है, इसलिए सिर में ज़रा से दर्द से भी हम डर जाते हैं। वैसे सिर दर्द कोरोना वायरस (सूखी खांसी, बुखार, अत्यधिक थकावट, गंध या स्वाद का महसूस न होना) के सबसे आम लक्षणों में से एक नहीं है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 में सिरदर्द का अनुभव किया है। 

सिरदर्द को लेकर परेशान होने से पहले, ये देखें कि आप ऐसा क्या कर रहे हैं जिससे सिर दर्द हो सकता है। अगर आपको सिरदर्द के साथ बुख़ार, सूखी खांसी, स्वाद और सुगंध का न महसूस होना जैसे लक्षण नहीं हैं, तो आपका सिरदर्द आम है, जो थोड़ी देर आराम करने से चला जाता है या माइग्रेन का दर्द भी हो सकता है। 

कोरोना में होने वाला सिर दर्द कैसा होता है?

COVID-19 के कारण होने वाला सिरदर्द आपके सिर के चारों ओर एक तंग, निचोड़ने वाली सनसनी जैसा महसूस हो सकता है, जो विशेषज्ञों का मानना ​​है कि साइटोकिन तूफान के कारण हो सकता है जिससे सूजन और दर्द होता है। सिरदर्द तब तक चिंता का कारण नहीं हो सकता है जब तक कि यह बिना वजह के हो रहा हो या अन्य सूक्ष्म लक्षणों के साथ होता है जैसे अचानक आई थकावट, शरीर में दर्द, घिसाव महसूस होना आदि।

सिरदर्द हो तो क्या करें?

अगर आपको यक़ीन है कि आपके सिरदर्द के पीछे कोई वजह है, तो सबसे पहले कोरोना वायरस से जुड़े लक्षणों की जांच ज़रूर कर लें। इसके अलावा अपने डॉक्टर से भी तुरंत सपंर्क करें।  

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.