Move to Jagran APP

Coronavirus Symptoms: क्या कमज़ोरी भी है कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण?

Coronavirus Symptoms जो लोग कोरोना से पीड़ित हो चुके हैं वे बताते हैं कि इस दौरान जो कमज़ोरी और थकावट महसूस होती है वो पहले कभी महसूस नहीं की गई है। कमज़ोरी एक बेहद आम चीज़ है जिसके पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 02:27 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 02:27 PM (IST)
Coronavirus Symptoms: क्या कमज़ोरी भी है कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण?
क्या कमज़ोरी भी है कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण फैलने की रफ्तार भी तेज़ी से बढ़ रही है। अब ये साफ हो गया है कि बुख़ार और खांसी ही कोविड-19 संक्रमण के अहम लक्षण नहीं रह गए हैं। पहले जिन लक्षणों को आम नहीं माना जा रहा था, वे अब इस बीमारी के संकेत की तरह देखे जा रहे हैं, जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इन्हीं में से एक लक्षण है कमज़ोरी।

loksabha election banner

जो लोग कोरोना से पीड़ित हो चुके हैं, वे बताते हैं कि इस दौरान जो कमज़ोरी और थकावट महसूस होती है, वो पहले कभी महसूस नहीं की गई है। कमज़ोरी एक बेहद आम चीज़ है जिसके पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं, जैसे शरीर में पानी की कमी, तनाव, पुरानी बीमारी या खराब लाइफस्टाइल। तो फिर ये कैसे पता लगाया जाए कि आपकी कमज़ोरी कोविड-19 है या फिर कुछ और?

दूसरी लहर के दौरान क्या कमज़ोरी आम होती हो गई है?

कमज़ोरी भी हमेशा से कोविड-19 का लक्षण रहा है। इसे पहले कोविड-19 के गंभीर मामलों में देखा जा रहा था, लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स और केस स्टडीज़ से ये बात साफ हुई है कि ज़्यादातर लोग कोविड संक्रमण के शुरुआती दिनों में कमज़ोरी महसूस करते हैं और ये कमज़ोरी लंबे समय तक जारी भी रह सकती है। 

कमज़ोरी का स्तर भी इतना ज़्यादा होता है कि इसकी वजह से आप कोई भी काम नहीं कर सकेंगे। यहां तक कि ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है, चाहे वे उम्रदराज़ हो या फिर छोटा बच्चा।

क्या कमज़ोरी और थकावट कोविड-19 के आम लक्षण हैं?

कमज़ोरी कोविड-19 संक्रमण का सबसे आम संकेत है, लेकिन इसकी वजह कई दूसरे वायरल इंफेक्शन भी हो सकते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस में कमज़ोरी का स्तर काफी ज़्यादा हो सकता है, जो लंबे समय तक चल सकता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कमज़ोरी शरीर में तब आती है, जब शरीर का इम्यून सिस्टम साइटोकिन को छोड़ता है ताकि संक्रमण और सूजन से छुटकारा मिल सके। शरीर जब संक्रमण से लड़ता है, तो आपको कमज़ोरी, थकावट महसूस होती है। WHO के मुताबिक, कमज़ोरी कोविड-19 संक्रमण का तीसरा सबसे आम लक्षण है।

कमज़ोरी थकावट से कैसे अलग है?

वैसे तो कमज़ोरी और थकावट में अंतर ज़्यादा नहीं है, लेकिन फिर जो अंतर है उसे समझना ज़रूरी है। थकावट तब होती है जब आप ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं। जो कुछ घंटों तक रहती है और फिर आराम करने से ठीक हो जाती है। वहीं, कोविड में होनी वाली कमज़ोरी लंबी चलती है, जिसकी वजह से आम रोज़मर्रा के काम नहीं कर पाते, फिर चाहे आप कितना भी आराम कर लें।

इस कमज़ोरी की वजह से आप बेहद सुस्त, बदन दर्द और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, लेकिन कोविड के दौरान कमज़ोरी न सिर्फ कहीं ज़्यादा होती है बल्कि इसके साथ कई तरह की दिक्कतें भी होती हैं।

- थकावट ऐसी कि आपका बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाएगा।

- बेहद कमज़ोर महसूस करना, चक्कर आना। शरीर का गर्म या ठंडा महसूस होना जिसका मतलब है कि शरीर सूजन से लड़ रहा है।

- प्लेटलेट काउंट का कम होना भी कोविड का संकेत हो सकता है। इसे नज़रअंदाज़ करना जानलेवा साबित हो सकता है।

- कोविड में बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने से पहले आप कमज़ोरी महसूस कर सकते हैं, जिसके साथ मांसपेशियों में दर्द भी महसूस हो सकती है। साथ ही कमर और सिर दर्द जो जाने का नाम ही नहीं लेता।

कमज़ोरी भले ही कोविड का शुरुआती लक्षण हो, लेकिन इसके साथ आप कुछ और लक्षण भी महसूस कर सकते हैं। अगर कमज़ोरी या थकावट 2-3 से ज़्यादा रहती है, तो फौरन कोविड-19 का टेस्ट कराएं और खुद को आइसोलेट कर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.