Move to Jagran APP

Is Alcohol Better Than Workout: क्या वर्कआउट करने से बेहतर है रोज़ाना शराब पीना?

Is Alcohol Better Than Workout एक रीसर्च में ये बात सामने आई है जिसमें पाया गया है कि शराब में पुनरुत्थान एंटी-एजिंग शक्तियां हैं और इसमें स्वस्थ और लंबे जीवन का राज़ छिपा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 08:19 AM (IST)
Is Alcohol Better Than Workout: क्या वर्कआउट करने से बेहतर है रोज़ाना शराब पीना?
Is Alcohol Better Than Workout: क्या वर्कआउट करने से बेहतर है रोज़ाना शराब पीना?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Is Alcohol Better Than Workout: शायद ही कोई दिन ऐसा जाता हो जब सेहत से जुड़ी नई तरह की थिअरी सामने न आती हो। ऐसी ही एक और रीसर्च सामने आई है, जिसमें पाया गया है कि शराब में पुनरुत्थान, एंटी-एजिंग शक्तियां हैं और इसमें स्वस्थ और लंबे जीवन का राज़ छिपा है। हम में से कई लोगों की ख्वाहिश होगी कि यह सच हो। आइए जानते हैं कि रिसर्च आखिर क्या कहती है।  

loksabha election banner

क्या कहती है रिसर्च

नई स्टडी की मानें तो दिन में बियर या वाइन के दो ग्लास समय से पहले मृत्यू के जोखिम को कम कर सकते हैं। यहां तक कि यह रिसर्च ज़ोर देती है कि शराब रोज़ाना वर्कआउट करने से भी बेहतर है।  

क्या है नतीजा

इस नतीजे पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने 90+ अध्ययन के डेटा का विश्लेषण किया। यह अध्ययन ऐसे लोगों के बारे में था, जो 90 साल से अधिक उम्र के थे और उनकी जीवन शैली ऐसी थी कि वह इतना लंबा जी पा रहे थे।  

इसमें पता चला कि जो लोग हर दिन 2 ग्लास वाइन या बीयर का सेवन कर रहे थे, उनमें अकाल मृत्यु का जोखिम 18 प्रतिशत कम हो गया, जबकि व्यायाम करने वाले लोगों में यह जोखिम सिर्फ 11 प्रतिशत ही कम हुआ। इसका कोई लिखित स्पष्टीकरण नहीं है, लेकिन शोधकर्ता का दावा है कि रोज़ाना थोड़ा बहुत पीने से आयु लंबी हो सकती है। 

इस शोध से यह साफ है कि अगर रोज़ थोड़ी बहुत शराब पी जाए तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, हमें सिर्फ एक अध्ययन को अपने विचारों का आधार नहीं बनाना चाहिए क्योंकि अधिकांश शोध अन्यथा दावा करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में व्यक्त विचारों को चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। ये लेख पूरी तरह से एक शोध पर आधारित है और जागरण इसका समर्थन नहीं करता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.