Move to Jagran APP

International Coffee Day: क्या आप भी खाली पेट पीते हैं कॉफी? जानेंगे नुकसान तो नहीं करेंगे ऐसी भूल!

International Coffee Day सुबह सबसे पहले कॉफी की खुशबू की बात ही अलग होती है। सुबह एक कप कॉफी से आप फ्रेश महसूस करते हैं। कॉफी आपको पूरे दिन के लिए तैयार कर देती है लेकिन क्या आप इससे जुड़े नुकसान के बारे में जानते हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 10:00 AM (IST)
International Coffee Day: क्या आप भी खाली पेट पीते हैं कॉफी? जानेंगे नुकसान तो नहीं करेंगे ऐसी भूल!
कॉफी दुनिया के 80 प्रतिशत लोग सुबह आंख खुलते ही कॉफी पीते हैं।

नई दिल्ली। लाइफस्टाइल डेस्क। International Coffee Day: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं। सुबह-सुबह कॉफी पीना अब लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। सुबह सबसे पहले कॉफी की खुशबू की बात ही अलग होती है। सुबह एक कप कॉफी से आप फ्रेश महसूस करते हैं। कॉफी आपको पूरे दिन के लिए तैयार कर देती है, लेकिन आज अंतरराष्ट्रीय कॉफी डे पर हम बता रहे हैं कि कॉफी पीने के क्या नुकसान हैं?

loksabha election banner

खाली पेट कॉफी पीने का कुछ ऐसा होती है असर 

कॉफी दुनिया के 80 प्रतिशत लोग सुबह आंख खुलते ही कॉफी पीते हैं। जबकि एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि खाली पेट कॉफी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार अगर आप सुबह नाश्ता करने से पहले ही कॉफी पीते हैं तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जो आपके स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। इससे इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज्म और स्ट्रेस को नियंत्रित करने वाला हार्मोन काफी ज्यादा प्रभावित होता है।

सुबह आंख खुलते ही तुरंत शरीर कोलेस्ट्रॉल रिलीज करना शुरू कर देता है। इस वक्त यदि आप अपने शरीर में रिलीज होने वाले कोलेस्ट्रॉल को कैफीन से पम्प करने की कोशिश करते हैं तो यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह शोध मेडिकल साइंस के छात्रों पर किया गया था।

कॉफी पर हो चुका है शोध 

शोध के दौरान जिन बच्चों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने के लिए कहा गया उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में नकारात्मक बदलाव देखने को मिले थे। क्योंकि कॉफी की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ गई और उसकी वजह से ऐसा हुआ। शोध में पाया गया कि पेट में एसिड के ओवर प्रोडक्शन की वजह से इंसान का मूड में भी काफी बदलाव आ जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.