Move to Jagran APP

Hot Water Benefits: सर्दी जुकाम से बचना चाहते है तो गर्म पानी पीएं, जानिए गर्म पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

Hot Water Benefits गर्म पानी हर मौसम में पीना फायदेमंद है। गर्म पानी आपकी बॉडी से बीमारी को दूर करता है साथ ही आपकी बॉडी से वसा को बर्न करके आपको पतला भी करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 11:35 AM (IST)
Hot Water Benefits: सर्दी जुकाम से बचना चाहते है तो गर्म पानी पीएं, जानिए गर्म पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है
Hot Water Benefits: सर्दी जुकाम से बचना चाहते है तो गर्म पानी पीएं, जानिए गर्म पानी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सेहतमंद रहने के लिए खूब पानी पीएं। अच्छी सेहत पाने के लिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना जरूरी है। बॉडी के लिए पानी जितना जरूरी है उतना ही गर्म पानी बॉडी को तंदुरुस्त रखने के लिए जरुरी है। अकसर सर्दी के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन करते है, लेकिन आपको पता है गर्म पानी हर मौसम में पीना फायदेमंद है। गर्म पानी आपकी बॉडी से बीमारी को दूर करता है, साथ ही आपकी बॉडी से वसा को बर्न करके आपको पतला भी करता है। आइए जानते है कि गर्म पानी पीने के बॉडी को कौन-कौन से फायदें हो सकते है।

loksabha election banner

वेट कंट्रोल करता है गर्म पानी:

बढ़ते वजन से परेशान है तो गर्म पानी पीने की आदत डालें। गर्म पानी बॉ़डी की चर्बी कम करने में बेहद असरदार है। गर्म पानी में नींबू और शहद मिला कर सुबह-शाम पीने से वजन कम रहता है। गर्म पानी के लगातार सेवन से आप अपने मोटापे में होने वाले फर्क को महसूस कर सकते है।

बढ़ती उम्र को कंट्रोल करता है मोटापा:

बढ़ती उम्र की वजह से चेहरे पर झुर्रियां आ रही है या चेहरे की चमक कम हो रही है तो आप गर्म पानी का सेवन करें। चेहरे की खूबसूरती में फर्क साफ नजर आएगा।

गर्म पानी से डिटौक्स होती है बॉडी

शरीर की गंदगी को दूर करने में गर्म पानी काफी असरदार है। गर्म पानी के लगातार इस्तेमाल से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर होती हैं। गर्म पानी पीने से शरीर का तपमान बढ़ता है जिससे पसीना आता है। पसीने के जरिए बॉडी डिटौक्स होती है।

बालों की सेहत के लिए गर्म पानी है फायदेमंद:

सिर पर बाल कम है तो गर्म पानी पीने की आदत डालिए। गर्म पानी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए असरदार है।

सर्दी जुकाम में है फायदेमंद:

कोरोनाकाल में सर्दी जुकाम या कफ से बचने के लिए डॉक्टर लोगों को सलाह दे रहें है कि गर्म पानी का सेवन करें। गर्म पानी आपके गले को ठीक रखेगा साथ ही सर्दी जुकाम से भी निजात दिलाएगा।

गर्म पानी पेट को रखता है तंदुरुस्त

पाचन क्रिया में गर्म पानी बहुत फायदेमंद है। सुबह सेवेरे गर्म पानी पीएं। खाने के बाद गर्म पानी पीएंगे तो खाना आसानी से पचेगा।

जोड़ों के दर्द को कम करता है गर्म पानी:

गर्म पानी जोड़ों के दर्द में काफी असरदार होता है। गर्म पानी मांसपेशियों में आने वाली ऐंठन में भी काफी असरदार होता है।

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.