Move to Jagran APP

Winter Infections: अनार को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, तो इंफेक्शन रहेगा दूर!

Winter Infections अनार एक ऐसा फल है जिसमें कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जो आम ज़ुकाम और कोविड-19 जैसे संक्रमण और कई अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 02:18 PM (IST)
Winter Infections: अनार को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, तो इंफेक्शन रहेगा दूर!
सर्दियों में संक्रमण से बचना है तो खाएं अनार!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Infections: जब से कोविड-19 महामारी का कहर शुरू हुआ है, तब से लगातार इम्यूनिटी खबरों में बनी हुई है। जैसा की हम जानते हैं कि इस वक्त कोरोना वायरस का न तो कोई इलाज उपलब्ध है और न ही वैक्सीन, ऐसे में इम्यूनिटी को मज़बूत बनाना ही एक मात्र इलाज रह गया है।   

loksabha election banner

मेडिकल एक्सपर्ट्स ने भी कई बार सलाह दी है कि सभी लोग अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत बनाएं, क्योंकि वही है जो आपको संक्रमण से बचाने के साथ इससे लड़ने की ताक़त भी देगी। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी का मज़बूत होना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इसी मौसम में ज़ुकाम, फ्लू और इसी तरह के संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल के साथ डाइट में भी बदलाव ज़रूरी होते हैं। ताज़ा फल, सब्ज़ियां, नट्स और बीज शरीर को ताकत देते हैं। ऐसा ही एक फल है अनार, जिसमें कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, जो आम ज़ुकाम और कोविड-19 जैसे संक्रमण और कई अन्य बीमारियों के खिलाफ, शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

अनार के फायदे

1. अनार कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अनार खाने से शरीर में फ्री रैडिकल गतिविधी कम होती है और शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है।

2. अनार खून को पतला करने के लिए जाना जाता है। अगर आपके शरीर में खून के थक्के का जोखिम रहता है, तो आप स्ट्रोक का ख़तरा दूर करने के लिए नियमित रूप से अपने आहार में अनार का सेवन कर सकते हैं।

3. अनार शरीर में ऑक्सीजन की स्तर बेहतर करता है। ऐसे वक्त में जब हवा का स्तर बेहद खराब है, आपको शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखने के लिए अनार ज़रूर खाना चाहिए।

4. ये साबित हो चुका है कि कई बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होता है, जैसे गठिया, स्तंभन दोष, प्रोस्टेट कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और कब्ज़। 

5. अनार एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है, इसलिए ये शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के काफी काम आता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी, आपको कई बीमारियों से बचाते हैं।

अनार को इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

1. अनार को ब्लेंड करके उसका मोटा पेस्ट बना लें। जूस निकालने से बेहतर इसे ब्लेंड करना होता है, क्योंकि इससे अनार के फाइबर उसी में रहते हैं, जो ज़्यादा सेहतमंद है। इसे आप रोज़ाना अपने सुबह के नाश्ते के साथ पी सकते हैं।  

2. इसके अलावा इसका जूस निकालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

3. अनार को आप दो मील के बीच में स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। अनार- वज़न घटाने, डायबिटीज़ को नियंत्रण में रखने या फिर एक सेबतमंद ज़िंदगी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

4. अनार को सलाद में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे खाली खाने के साथ लंच या डिनर में सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर अनार को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.