Move to Jagran APP

दांतों की बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स से बचे रहने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आदतें

दांतों में दर्द सड़न सांसों की बदबू से बचने के लिए जरूरी है उनकी नियमित साफ-सफाई। तो आज हम जानेंगे कैसे करें इनकी केयर जिससे बचे रहने कई तरह की परेशानियों से। डेली रूटीन में अपनाएं यहां दी गई टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:00 AM (IST)
दांतों की बड़ी-बड़ी प्रॉब्लम्स से बचे रहने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आदतें
मुस्कुराते हुए अपने दांतों को दिखाती युवती

हममें से कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें अपने दांतों के केयर की याद उस वक्त आती है, जब उनके दांतों में कोई बड़ी प्रॉॉब्लम होनी शुरू हो जाती है। पर शुरुआत से ही अगर दांतों की देखभाल की जाए तो ऐसी तमाम परेशानियों से बचा जा सकता है। तो आज हम कुछ ऐसे ईजी टिप्स के बारे में जानेंगे, जिन्हें डेली रूटीन में अपनाकर आप भी दांतों की बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं।

loksabha election banner

1. फ्रूट्स को दें प्रियोरिटी

फलों में कई तरह के एंजाइम्स और दूसरे जरूरी तत्व भी होते हैं, जो दांतों को नेचुरल तरीके से साफ कर देते हैं। खासतौर पर ऐसे फ्रूट्स जिनमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा हो।

2. हाइड्रोजन पैरॉक्साइड

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड को पानी के साथ मिलाकर मुंह को साफ करने से मुंह में मौजूद सभी हार्मफुल बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

3. खूब पानी पिएं

पानी एक नेचुरल माउथवॉश है जो मुंह को समय-समय पर साफ करता रहता है। इससे दांतों पर चाय-कॉफी या दूसरी खाने-पीने की चीज़ों के दाग नहीं जमते।

4. शुगर फ्री च्युइंगम

शुगर फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल करने से आपके मुंह में स्लाइवा की अच्छी क्वांटिटी बनती है, जो प्लाक एसिड को साफ करने का काम करता है। इससे आपके दांतों की अच्छी केयर होती है।

5. सॉफ्ट ब्रश का करें इस्तेमाल

दांतों को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ब्रश करते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि दांत रगड़ें नहीं, बस हल्के हाथों से उन्हें साफ करें। और सुबह ही नहीं रात को सोने से पहले भी ब्रश करने की आदत डालें।

6. जीभ की सफाई

दांतों के साथ ही साथ जीभ की सफाई होनी भी बहुत जरूरी है। अगर जीभ गंदी रह जाएगी तो उस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जो कि मुंह की दुर्गंध का कारण भी बन सकते हैं। ऐसे में ब्रश करने के साथ ही किसी अच्छे टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी बहुत अहम है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.