Move to Jagran APP

Green Leafy Vegetables Benefits: खून की कमी को दूर करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखती है हरी पत्तेदार सब्जियां, डाइट में करें शामिल

Green Leafy Vegetables Benefits अगर आप भी सेहत के प्रति जागरूक है और वजन घटाने की योजना बना रहे हैं तो इन हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये सब्जियां आसानी से और कम दामों पर उपलब्ध होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 07:30 PM (IST)
Green Leafy Vegetables Benefits: खून की कमी को दूर करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखती है हरी पत्तेदार सब्जियां, डाइट में करें शामिल
हरी पत्तेदार सब्जियां आपको सर्द मौसम में तंदुरुस्त रखेंगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है। सरसो का साग, मेथी, पालक, बथवा आदि सभी तरह के साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। सर्द मौसम की शुरूआत होते ही ये सभी साग आसानी से उपलब्ध होने लगते है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। सभी साग फाइबर, विटामिन, और खनिज जैसे लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आदि से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। साग कब्ज से लेकर हृदय रोगों तक कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

अगर आप भी सेहत के प्रति जागरूक है और वजन घटाने की योजना बना रहे हैं तो इन हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये सब्जियां आसानी से और कम दामों पर उपलब्ध होती है। इस मौसम में आप भी तंदुरुस्त और एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो इन साग को करें अपनी डाइट में शामिल।

पालक :

पालक सालभर मिलने वाली सब्जी है। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है। पालक महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। पालक बॉडी में वि‍टामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

सरसों का साग:

सर्द मौसम में पाया जाने वाला सरसो का साग आयरन की कमी को पूरा करता है, साथ ही शरीर में मौजूद हिमोग्लोबीन की कोशिकाओं की वृद्धि करती है, जिससे खून की कमी पूरी होती है।

मेथी:

मेथी में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपका पाचन दुरुस्त करने के साथ ही मोटापे से निजात दिलाने में भी मददगार है।

बथुआ:

बथुआ विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटाशियम से भरपूर होता है। कई बीमारियां दूर करने के लिए भी बथुए का प्रयोग किया जाता है। बथुआ कब्ज की समस्या को दूर करता है, और पाचन को दुरुस्त करता है। ये खून को साफ करता है।

कुल्फा:

कुल्फा विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है, जो एंटीऑक्सीडेंट है और बीमारियों से हिफाजत करता है। ये नेत्र रोगों, कैंसर और हृदय रोग के खतरों को कम करता है। इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और मैगनीज़ भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें अन्य पत्तेदार सब्जियों की अपेक्षा ज्यादा ओमेगा3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। ओमेगा3 फैटी ऐसिड हृदय धमनी रोगों और स्ट्रोक से बचाव में सहायक है।

                        Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.