Move to Jagran APP

COVID-19 Gym Precautions: जिम ज़रूर जाएं, लेकिन इन 8 बातों का भी रखें ख़्याल!

Gym Precautions Amidst Coronavirus कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए जिम जाते वक्त इन 8 बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 12:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 12:39 PM (IST)
COVID-19 Gym Precautions: जिम ज़रूर जाएं, लेकिन इन 8 बातों का भी रखें ख़्याल!
COVID-19 Gym Precautions: जिम ज़रूर जाएं, लेकिन इन 8 बातों का भी रखें ख़्याल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gym Precautions Amidst Coronavirus: लगभग 4 महीनों बाद सरकार ने भारत के कई शहरों में जिन खोलने की अनुमति दी है। एक तरफ ये फिटनेस फ्रीक्स के लिए अच्छी ख़बर है, लेकिन दूसरी तरफ इससे संक्रमण का ख़तरा भी बढ़ सकता है। जिम खुलने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि कोरोना वायरस महामारी ख़त्म हो चुकी है। इस ख़तरनाक संक्रमण के मामले अब भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसलिए जिम ज़रूर जाएं लेकर एहतियात भी बरतें।

loksabha election banner

जिम खुलने से उन लोगों को काफी राहत मिली होगी, जो पिछले 4 महीनों से घर पर ही वर्कआउट कर रहे थे। जिम खुलने से लोग फिर फिटनेस की ओर ध्यान देंगे, जो खुद को बीमारियों से दूर रखने का एक अच्छा तरीका भी है। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए जिम जाते वक्त इन 8 बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

जिम द्वारा दिए गए समय पर आएं और जाएं

सबसे ज़रूरी बात ये है कि समय पर आएं और जाएं ताकि ज़्यादा लोगों से मिलना न हो। अगर जिम में आपसे पहले आए लोग अभी निकलें नहीं हैं, तो बेहर है आप बाहर या फिर अपनी कार में इंतज़ार करें।

वर्कआउट के समय जिम ग्लव्ज़ और स्वेटबैंड्स ज़रूर पहनें

ऐसा करने से दो फायदे होंगे, एक तो आप एक्सर्साइज़ मशीन के कीटाणुओं से बचेंगे और दूसरा चेहरे को भी नहीं छूएंगे।

सैनिटाइज़ करना न भूलें

जिम में एक्सर्साइज़ करने की मशीन्स को अगर आप बिना दस्तानों के छूते हैं, तो वर्कआउट के बाद अपना चेहरा या किसी भी चीज़ को छूने से पहले हाथों को सैनीटाइज़ कर लें। सैनिटाइज़र हमेशा अपने साथ रखें।

शारीरिक दूरी बनाए रखें

जी हां, जिम में भी शारीरिक दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। ये न भूलें कि कोरोना वायरस महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है और इसके मामले आज भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए सभी लोगों से 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

वर्कआउट के समय फेस मास्क न पहनें

ऐसी जगह जहां ज़्यादा लोग होते है, वहां फेस मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि व्यायाम करते वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्कआउट करते वक्त आप जल्दी थक जाते हैं और सांस भी तेज़ी से लेते हैं। मास्क पहनकर वर्कआउट करे से आपको सांस लेने में दिक्कत आएगी, यहां तक कि चक्कर भी आ सकते हैं। इसीलए बेहतर है कि आप मास्क न पहनें। 

पानी की बोतल खुद ले जाएं

जिम में रखे वॉटर कूलर और डिस्पोज़ेबल ग्लास का उपयोग अब करना सही नहीं है। इसलिए ज़रूरत का सारा सामान खुद लेकर जाएं। साथ ही आप पहली की तरह लॉकर रूम्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसलिए घर से तैयार होकर जाएं। यहां तक कि योग के लिए मैट भी खकुद लेकर जाएं।

वर्कआउट के बाद नहाएं

वर्कआउट के बाद बेहतर यही है कि आप जिम में न नहाकर घर आकर नहाएं। घर आकर सीधे बाथरूम में जाएं। अपने जिम के कपड़ों और जूतों भी फौरन धाएं। साथ ही अपनी गाड़ी को भी सैनिटाइज़ करना न भूलें।   

तबियत ख़राब हो तो न जाएं

अगर आपकी तबियत ठीक नहीं है, तो बेहतर यही है कि आप घर पर रहें ताकि बाकि लोग सुरक्षित रहें। अगर आपको सर्दी-ज़ुकाम, गले में ख़राश, बुखार जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.