Move to Jagran APP

Vitamin K2: हड्डियों को खोखला बना सकती है इस विटामिन की कमी, इन चीजों से करें इससे बचाव

Vitamin K2 की कमी हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिनकी मदद से इसकी कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम ये बताने वाले हैं कि विटामिन के2 क्यों जरूरी है और किन चीजों की मदद से इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 26 Apr 2024 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 12:16 PM (IST)
Vitamin K2 की कमी दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Vitamin K2: हेल्दी रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में मौजूद होना बेहद जरूरी है, लेकिन अक्सर हम कुछ ही पोषक तत्वों के बारे में भूल जाते हैं। इन्हीं में एक है Vitamin K2। यह एक बेहद जरूरी विटामिन होता है, जिसकी कमी की वजह से शरीर में कई दिक्कतें हो सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि विटामिन के2 क्यों जरूरी है और किन फूड्स से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए जानें।

loksabha election banner

Vitamin K2 विटामिन-के का एक प्रकार है, जो जानवरों से मिलने वाले फूड्स में ज्यादातर पाया जाता है और विटामिन के1 पौधों से मिलने वाले फूड्स में ज्यादा पाया जाता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, एक सामान्य पुरुष को रोज 120 mcg और महिला को 90 mcg विटामिन के की रोज आवश्यकता होती है। इससे कम मात्रा होने पर शरीर में इसकी कमी हो सकती है, जिसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

ओस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करता है

मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम काफी जरूरी होता है। Vitamin K2 कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है। दरअसल, यह कैल्शियम को हड्डियों से बाइंड करने में मदद करता है, जिससे बोन डिमिनरलाइजेशन नहीं होता और हड्डियां मजबूत रहती हैं। इसलिए यह ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है, जिसका जोखिम बढ़ती उम्र के साथ अधिक हो जाता है।

यह भी पढ़ें: क्या कुछ भी खाते ही फूलने लगता है पेट, तो ब्लोटिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये 7 रामबाण उपाय

डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

विटामिन के2 कैल्शियम के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है, जो दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि दांतों की मजबूती के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है। इसलिए विटामिन के2 की कमी को दूर करने से दांतों का हिलना या टूटना जैसी समस्याएं कम होती हैं।

दिल के लिए लाभदायक

आर्टरीज में कैल्शियम इकट्ठा होने की वजह से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसे रोकने में विटामिन के2 मददगार हो सकता है। यह कैल्शियम को आर्टरीज में इकट्ठा नहीं होने देता, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम होता है।

ब्लड क्लॉटिंग

विटामिन के2 की ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है। दरअसल, विटामिन-के में के का मतलब ही कोएगुलेशन होता है यानी यह ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है। इसलिए इसकी कमी की वजह से घाव से ज्यादा समय तक ब्लीडिंग होने या घाव जल्दी न भरने की समस्या हो सकती है।

कैंसर से बचाव

विटामिन के2 कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। एक स्टडी में पाया गया कि विटामिन के2 लिवर कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि यह कैंसर से बचाव में मदद कर सकता है, लेकिन इस बारे में और रिसर्च की जरूरत है।

किन फूड्स में मिलता है विटामिन के2?

  • चिकन
  • अंडे की जर्दी
  • फैटी फिश
  • कलेजी
  • चीज
  • पोर्क

यह भी पढ़ें: बार-बार मुंह में छाले होना हो सकता है इस विटामिन की कमी का संकेत, इन चीजों से करें इससे बचाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.