Move to Jagran APP

Turmeric for Boosting Immunity: कोरोनावायरस का किस तरह उपचार करती है हल्दी, जानिए फायदे

Turmeric for Boosting Immunity हल्दी हमारी रसोई का अहम हिस्सा है जो मेडिकल एजेंट और इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है। हल्दी में मौजूद करक्युमिन नामक कमपाउंड बॉडी से फ्री रेडिकल्स कणों को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाव करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 01:35 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 01:35 PM (IST)
Turmeric for Boosting Immunity: कोरोनावायरस का किस तरह उपचार करती है हल्दी, जानिए फायदे
हल्दी में मौजूद करक्युमिन नामक कमपाउंड कई बीमारियों से बचाव करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के बिना भारतीय खानों का स्वाद अधूरा है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद रहते हैं जो बॉडी को कई बीमारियों से महफूज़ रखती हैं। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी इंप्रूव करने का बेहतरीन साधन है हल्दी। हल्दी वसा में घुलनशील करक्यूमिन नामक रासायनिक तत्व से बनती है। यह एक तरह का प्राकृतिक लीवर डिटॉक्सीफायर है। यह लीवर एंजाइमों का उत्पादन करके खून को साफ करती है। आप जानते हैं कि हल्दी का सेवन करके कोरोनावायरस से बचा जा सकता है। अगर किसी को कोरोनावायरस का इंफेक्शन हो भी गया है, तो इलाज में हल्दी से काफी हद तक मदद मिल सकती है। हल्दी कोरोना वायरस के सामने कवच बनकर खड़ी है।

loksabha election banner

दरअसल हल्दी सुपर एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ ही एंटी बायोटिक और एंटी वायरस भी है। हल्दी हमारी रसोई का अहम हिस्सा है। हम मिर्ची नमक से परहेज कर सकते हैं लेकिन हल्दी से नहीं। सब्जी हो या दाल बिना हल्दी के खाना नहीं बनता। आइए जानते हैं कि हल्दी कितनी गुणकारी है और यह कोरोना से किस तरह बचाव करती है।

बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है हल्दी:

हल्दी मेडिकल एजेंट और इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है। हल्दी में मौजूद करक्युमिन नामक कमपाउंड बॉडी से फ्री रेडिकल्स कणों को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाव करता है।

हल्दी के फायदे:

  • हल्दी को दूध में उबाल कर पीने से इसकी औषधीय गुणवत्ता और बढ़ जाती है। हल्दी को गर्म पानी में डालकर गरारे किए जाएं तो गले का इंफेक्शन खत्म हो जाता है।
  • आप कच्ची हल्दी को एक कप दूध और एक कप पानी में उबालना शुरू करें और जब दूध उबलकर एक कप ही रह जाए तो इसे गर्म-गर्म पी लें। ऐसा करने से आप कोरोना समेत दुनिया के कई रोगों से बचे रहेंगे।
  • कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों को नींद नहीं आने की समस्या बेहद परेशान कर रही है ऐसे लोगों को चाहिए कि वो रात में हल्दी वाला दूध पीएं। हल्दी का दूध अच्छी नींद लाने में मदद करता है।
  • कोरोनाकाल में शुगर के मरीज़ों को बेहद समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। शुगर के मरीज़ों के लिए हल्दी का सेवन बेहद जरूरी है। हल्दी शुगर के मरीज़ों का इंसुलिन कम करने में बेहद योगदान देती है। 

                    Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.