Move to Jagran APP

World Alzheimer's Day: अलजाइमर की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Strong Memory Diet आप भी अगर चीजों को रख कर भूल जाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी याददाश्त प्रभावित हो रही है। अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान दें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 02:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 11:03 AM (IST)
World Alzheimer's Day: अलजाइमर की बीमारी से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में करें इन चीजों को शामिल
अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट पर ध्यान दें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ज़िंदगी में मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हमारा दिमाग कई कामों में एक साथ बट गया है। वर्क लोड ने हमारी याददाश्त को कमजोर बना दिया है जिसका नतीजा है कि हम कई जरूरी काम करना भूल जाते है। आपको पता है कि आपके खान-पान का असर ना सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है। अगर खान-पान दुरुस्त नहीं करेंगे तो उम्र बढ़ने के साथ ही ये बीमारी अल्जाइमर में तब्दील हो सकती है।

loksabha election banner

आप भी अगर चीजों को रख कर भूल जाते हैं, जरूरी काम करना भूल जाते हैं तो समझ जाइए कि आपकी याददाश्त प्रभावित हो रही है। अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। हमारे दिमाग को कुछ जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिसकी वजह से हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है। हमारी डाइट इतनी खराब हो गई कि हमें जरूरी फाइबर और खनिज तत्व नहीं मिल पाते। आप अपनी याददाश्त दुरुस्त करना चाहते हैं और भविष्य में अल्जाइमर से महफूज रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

बादाम का करें इस्तेमाल:

याददाश्त को दुरुस्त करने के लिए रात को रोज 9 बादाम भिगो दें और सुबह उन्हें छील कर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्म दूध में मिलाएं साथ में एक चमचा शहद भी मिलाएं। बादाम और शहद के दूध को पीने से आपकी याददाश्त तेज रहेगी।

कॉफी पीएं:

कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग के उस हिस्से को क्रियशील बनाता है जहां से इनसान की सक्रिया, मूड और ध्यान नियंत्रित होता है। आप सुबह नाश्ते में कॉफी पीए आप फुर्तीला महसूस करेंगे।

ब्रह्मी:

भूलने की बीमारी सिर्फ बुढ़ापे में नहीं होती बल्कि किसी भी उम्र के लोगों को अपनी गिरफ्त में ले सकती है। इस बीमारी से बचने के लिए ब्रह्मी माकूल जड़ी बूटी है जो आपकी याददाश्त दुरुस्त रखती है। ब्रह्मी का एक चम्मच रस आपकी याददाश्त को दुरुस्त रखने के लिए काफी है। आप चाहें तो ब्रह्मी के पत्ते भी खा सकती है।

सेब का सेवन करें:

कहावत हैं ना जो रोज एक सेब खाता है वो रोगों को दूर भगाता है। सेब आपकी याददाश्त को दुरुस्त करता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन विशेष फाइबर है। सेब आपकी इम्यून पावर को बढ़ाता है और आपकी याददाश्त भी दुरुस्त रखता है।

अखरोट का सेवन करें:

अखरोट आपकी याददाश्त बढ़ाने में अहम रोल निभाता है। 20 ग्राम अखरोट और 10 ग्राम किशमिश को एक साथ मिला कर खाने से याददाश्त मजबूत होती है।

अलसी का सेवन करें:

अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ाने, भूलने की बीमारी कम करने में मदद करता है।

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.