Move to Jagran APP

Cucumber Benefits: वजन कम करने के साथ ही कई बीमारियों से महफूज रखता है खीरे, करें डाइट में शामिल

Cucumber Benefits खीरे में विटामिन सी बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 01:20 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 01:20 PM (IST)
Cucumber Benefits: वजन कम करने के साथ ही कई बीमारियों से महफूज रखता है खीरे, करें डाइट में शामिल
Cucumber Benefits: वजन कम करने के साथ ही कई बीमारियों से महफूज रखता है खीरे, करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खीरा जिसे अक्सर हम सलाद के रूप में खाते है उसमें 95% पानी होता है, जो हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। खीरा जितना हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है उससे कई गुणा ज्यादा हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। प्रोटीन से भरपूर खीरा आपके पाचन को दुरूस्त रखता है साथ ही आपको शुगर जैसी बीमारियों से भी महफूज रखता है। गर्मियों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद है। आपको पता है खीरा आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है साथ ही ये आपका वेट भी कम करता है। खीरे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है। खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है।  आइए जानते हैं खीरे के अनगिनत फायदों के बारें।

loksabha election banner

वजन कंट्रोल करता है खीरा

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो अपनी डाइट में खीरा शामिर करें। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। खीरे में पानी की अधिकता के कारण हमें भूख कम लगती है। इसके सेवन से आप कई ऐसी चीजों को खाने से बचते हैं, जो हमारा वजन बढ़ाती हैं।

पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है खीरा

अगर आपको कब्ज या पेट से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है तो खाने में खीरा खाने की आदत डालें। एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना फायदेमंद है।

शुगर से महफूज रखता है खीरा,

मधुमेह व रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से खीरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। खीरे के रस में वो तत्व हैं जो पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनता है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है।

खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग होने की आशंका कम रहती है।

खीरा में फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर दुरुस्त रखने में मदद करता हैं। खीरा हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों में ही एक तरह से दवा का काम

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है खीरा

अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे को आंखों पर लगा सकते हैं।

इम्यूनिटी पावर

यदि आप अपना इम्यूनिटी पावर मजबूत रखना चाहते हैं, तो खीरा आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। खीरे में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होता है। इससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।

खीरा खाने के बाद इन बातों का रखें ख्याल

खीरे में 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसे खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो खीरे में मौजूद पोषक तत्‍वों से आप वंचित रह सकते हैं। खीरे के साथ पानी पीने से शरीर का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है। भोजन पचाने के लिए पीएच लेवल का सही होना बहुत ही जरूरी होता है।

खीरे में मौजूद पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए आप कच्ची सब्‍जियां और फलों के साथ खीरे का सेवन कर सकते हैं।  

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.