Move to Jagran APP

ह्रदय को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो फॉलो करें Dash Diet

यह डाइट डायबिटीज के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। साथ ही हृदय को स्वस्थ रखने के लिए Dash Diet गुणकारी है। इस डाइट में साबुत अनाज मछली पोल्ट्री और लीन मीट फल और सब्जियां खाने की आजादी होती है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 03:55 PM (IST)
ह्रदय को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो फॉलो करें Dash Diet
डायबिटीज के लिए यह डाइट पूरी तरह से सुरक्षित है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि, इस महामारी के चलते लोगों में सेहत के प्रति जागरुकता बढ़ी है। लोग अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। मोटापा, शुगर और हृदय रोगों के मरीजों को कोरोना से अधिक खतरा है। इसके लिए सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और रोजाना वर्कआउट जरूर करें। इसके अलावा, कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। वहीं, मोटापा, मधुमेह और हृदय रोगों से बचाव के लिए Dash Diet जरूर फॉलो करें। इस डाइट के बारे में चंद लोगों को ही पता है। कई शोधों में साबित हो चुका है कि Dash Diet से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। साथ ही हृदयघात, हार्ट फेल्यॉर, पथरी, स्ट्रोक और डयबिटीज का खतरा कम हो जाता है। आइए, इस डाइट में बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

Dash Diet क्या है

डायबिटीज के लिए यह डाइट पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इस डाइट में साबुत अनाज, मछली, नॉन फैट डेयरी, पोल्ट्री और लीन मीट, फल और सब्जियां खाने की आजादी होती है। वहीं, बहुत कम मात्रा में चीनी और नमक खाने की इजाजत होती है। विशेषज्ञों की मानें तो Dash Diet रक्तचाप कंट्रोल करने में सक्षम है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इस डाइट में सोडियम यानी नमक भी कम खाने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, आप हृदय को सेहतमंद रखने के लिए लो कार्ब डाइट भी फॉलो कर सकते हैं। इसमें कार्ब सीमित मात्रा में खाने की हिदायत होती है, लेकिन प्रोटीन अधिक से अधिक सेवन कर सकते हैं। इससे हृदय सेहतमंद रहता है। लो कार्ब डाइट में आप सीड्स, नट्स, एवोकोडो और फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.