Move to Jagran APP

रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें-जानें इसके फायदे

एक रिसर्च के अनुसार केले में यनुलीन पाया जाता है जो कब्ज को दूर करता है। साथ ही वजन कम करने और डायबटीज़ को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 08:00 AM (IST)
रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें-जानें इसके फायदे
रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें-जानें इसके फायदे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के चलते लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो गए हैं। साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखने लगे हैं। हालांकि, खान-पान को लेकर लोगों में पहले जैसी तड़प है। वे चाहकर भी इसमें सुधार नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें पाचन तंत्र संबंधित कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। खासकर गर्मी के दिनों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि गर्मी के दिनों में भोजन जल्द डायजेस्ट नहीं होता है। अगर आप भी अपनी डाइट को लेकर सजग नहीं है तो आइए जानते हैं कि आपको अपने डाइट में किन चीज़ों को जोड़ना चाहिए-

loksabha election banner

पत्तेदार साग और सब्जियां

इनमें विटामिन-सी,  फ़ोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-के, आहार-संबंधी फाइबर होते हैं जो कि पाचन क्रिया में बहुत लाभदायक होते हैं। साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है। खासकर पालक और गोभी में इन चीज़ों की अधिकता होती है।

लीन मीट और मछली

चिकन, फिश और लीन मीट में प्रोटीन की अधिकता होती है। जबकि इनमें फैट बहुत कम होता है। इसका मतलब है कि इन चीज़ों के सेवन से आपकी पाचन क्रिया सरल और सहज रहेगी। आपका पाचन तंत्र मजबूत भी रहेगा।

प्रोबायोटिक योगर्ट

केफिर, मीसो, सहित प्रोबायोटिक योगर्ट में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखता है। अतः पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें।

ताज़े फल

बेरीज, संतरे, ख़मीरी रोटी या ब्रेड चकोतरा ( ग्रेपफ्रूट्स) में फाइबर की अधिकता होती है। जबकि फ्रुक्टोस कम मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है। केले में शुगर कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, केले में यनुलीन पाया जाता है जो कब्ज को दूर करता है। साथ ही वजन कम करने और डायबटीज़ को कंट्रोल करने में सहायक होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.