Move to Jagran APP

सीजनल फ्लू से बचना है तो आयुष मंत्रालय के घरेलू नुस्खें आजमाएं

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने वायरल बुखार फ्लू और वायरस से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बताए हैं। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 12:29 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 02:50 PM (IST)
सीजनल फ्लू से बचना है तो आयुष मंत्रालय के घरेलू नुस्खें आजमाएं
सीजनल फ्लू से बचना है तो आयुष मंत्रालय के घरेलू नुस्खें आजमाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात का मौसम है, इस मौसम में सर्दी, खांसी या सीजनल फ्लू का खतरा हर वक्त रहता है। इस मौसम में सीजनल फ्लू या कोविड-19 से बचाव करना है तो आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना होगा ताकि आप इस मौसम का सामना आसानी से कर सकें। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने वायरल बुखार, फ्लू और वायरस से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें बताए हैं। ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी है। इसके लिए आपको अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा।

prime article banner

हल्दी वाला दूध पिएं

अपनी बॉडी को मजबूत बनाना है तो रोज हल्दी का दूध पिएं। हल्दी का दूध चूंकि गर्म होता है और हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है। प्राचीन काल से दूध अपने आप में पूर्ण पोषक तत्व में आता है। यानि कि इसे हल्दी के साथ लिया जाता है और अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर भी पिया जाता है। दूध में प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन A, B1, B2, B12 और D, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग करते हैं। हल्दी का दूध पीने से आप सर्दी खांसी और वायरल से बचे रहेंगे।

च्यवनप्राश जरूर खाएं

वैसे तो च्वनप्राश भी लोग सर्दियों के मौसम में ही खाते हैं लेकिन बदलते मौसम में आपको च्वनप्राश जरूर खाना चाहिए। आयुर्वेद में च्वनप्राश को एक औषधि माना जाता है जो आपको कई तरह के इनफेक्शन से बचाता है रोज रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाने की कोशिश करें।

जुकाम- खासी के लिए भाप लें

अगर आपको जुकाम खांसी की समस्या हो गई है, तो आपके लिए भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं है। भाप लेने से बंद नाक खुलती है और सांस की नली की सूजन भी कम होती है। आप चाहें तो नॉर्मल पानी की भाप लें या फिर पानी में कुछ बूंदें टी-ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं। भाप लेने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी और सीने में जकड़न में भी आराम पड़ेगा।

गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां और अजवाइन से लें भाप- अगर आपको खांसी और गले में खराश या दर्द है तो आयुष मंत्रालय के अनुसार आपको दिन में एक बार गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां या फिर अजवाइन की पत्तियां डालकर भाप लेनी चाहिए।

लौंग और शहद का करें सेवन- इस मौसम में आपको खांसी ज्यादा है तो लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें। इससे खांसी में काफी आराम मिलेगा।

अदरक की चाय पीएं। खांसी-जुकाम में तुलसी अदरक की चाय पीने से बहुत फायदा मिलता है। अदरक की चाय से रक्त संचार बेहतर होता है। यह रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती है।  

                   Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.