Move to Jagran APP

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए इन 3 टिप्स को जरूर करें फॉलो

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें। खाने में ऊपर से नमक का सेवन बिल्कुल न करें। WHO ने कोरोना से बचने के लिए नाम मात्र नमक खाने की सलाह दी है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:15 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 08:55 PM (IST)
हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए इन 3 टिप्स को जरूर करें फॉलो
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, बालों की समस्या आदि प्रमुख हैं। खासकर ब्लड प्रेशर यानी रक्त चाप की समस्या से हर कोई परेशान है। किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में विशेष बदलाव करें। अगर आप जंक फ़ूड के शौकीन हैं, तो इनसे दूरी बनाएं, क्योंकि डॉक्टर्स हमेशा ब्लड प्रेशर के मरीजों को जंक फ़ूड से दूर रहने की सलाह देते हैं। वहीं, रोजाना वर्कआउट और योग जरूर करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन 3 टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

संतुलित मात्रा में नमक खाएं

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें। नमक के अधिक सेवन से रक्त चाप बढ़ता है। खासकर खाने में ऊपर से नमक का सेवन बिल्कुल न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए नाममात्र नमक खाने की सलाह दी है।

धूम्रपान से करें परहेज

शराब और सिगरेट के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके लिए धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज करें। साथ ही शराब के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, धूम्रपान करने से दिल और फेफड़े को भी नुकसान पहुंचता है।

वजन कंट्रोल करें

आधुनिक समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का घर है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि सांस लेने में भी तकलीफ होती है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि अगर किसी पुरूष की कमर 40 इंच से अधिक है, तो उस व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। इसके लिए अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.