Move to Jagran APP

Sore Throat Cure: सर्दी में गले की खराश दूर करेगा लहसुन, अदरक और शहद, जानिए देसी नुस्खें

Sore Throat Cure सर्द मौसम की शुरूआत होते ही ठंडी चीजों को खाने से परहेज करें जो इ्ंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण है। इंफेक्शन की वजह से गले में सूजन खांसी खरखराहट और सर्दी जुकाम भी हो सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 10:47 AM (IST)
Sore Throat Cure: सर्दी में गले की खराश दूर करेगा लहसुन, अदरक और शहद, जानिए देसी नुस्खें
सर्द मौसम में गले के इंफेक्शन से बचना है तो ठंडी चीजों से परहेज करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदले मौसम का असर हमारी सेहत पर पड़ता जरूर है। सर्द मौसम की शुरूआत हो रही है और हमारे खाने-पीने की आदतें अभी भी गर्म मौसम के हिसाब से ही चल रही है, जिसका सीधा असर गले पर पड़ता है। मौसम के कारण गले में खराश और इंफेक्शन हो सकता है। कोरोनाकाल में गले का इंफेक्शन परेशानी का सबब बन सकता है।

loksabha election banner

गले में खराश श्वसन तंत्र में गड़बड़ी के कारण होती है, जिसके कारण गले की अंदरुनी परत में इंफेक्शन हो जाता है। इस इंफेक्शन की वजह से गले में सूजन, खांसी, खरखराहट और सर्दी जुकाम भी हो सकता है। सर्द मौसम की शुरूआत होते ही ठंडी चीजों को खाने से परहेज करें जो इ्ंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण है। आप इस मौसम में गले की हिफाज़त करने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके गले के इंफेक्शन से निजात पा सकते हैं।

लहसुन का करें सेवन:

लहसुन में ऐलीसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो गले में इंफेक्शन के कारण पैदा होने वाले बैक्टीरिया को मार देता हैं। इसलिए जब भी आपको गले में खराश हो तो तुरंत 1-2 कली कच्चा लहसुन चबा सकते है।

काढ़ा का करें सेवन:

एक पैन में चार कप पानी में 4-5 काली मिर्च, तुलसी की कुछ पत्तियां, थोड़ा सा गिलोय,शहद, दालचीनी, हल्दी आदि डालकर धीमी आंच में पका लें। जब यह आधा हो जाए तो गैस बंद करके इसे छान लें।  इसके बाद थोड़ा ठंडा करके इसका इस्तेमाल करें।

अदरक का करें इस्तेमाल:

गले के इंफेक्शन के लिए अदरक काफी कारगर उपाय है। इसके लिए अदरक को थोड़ा सा कूट कर मुंह में डाल लें और थोड़ी देर इसे चूसते रहें। आप ऐसा दिन में कई बार कर सकते हैं। आप चाहें तो अदरक को चाय में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाॉय आपको गले दर्द से राहत देगी साथ ही गले के इंफेक्शन को भी दूर करेगी। 

शहद और काली मिर्च का करें सेवन:

अगर आप गले के इंफेक्शन और खांसी से बहुत अधिक परेशान हैं तो आधा चम्मच शहद में थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर डालकर चाट लें। ऐसा दिन में करीब 2 बार करें आपको गले के दर्द से राहत मिलेगी। 

सेब के सिरके से करें गरारें:

सेब के सिरके में ऐसे एसिड पाए जाते हैं जो गले की खराश के समय उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका अपनी हर्बल चाय में डाल लें या फिर गर्म पानी में डालकर गरारे कर लें।  गरारे से आपके गले की सिकाई होगी और गले दर्द से राहत मिलेगी। 

                             Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.