Move to Jagran APP

लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें

you want to avoid depression in lockdown then keep involve in intertained- लॉकडाउन में डिप्रेशन से बचना चाहते हैं तो मनोरंजन के साधनों के साथ मस्त रहें ।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 04:33 PM (IST)
लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें
लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की इस महामारी ने देश के हर आम और खास को लॉकडाउन में घर में वक्त बिताने पर मजबूर कर दिया है। इस समय कोरोना से बचाव हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस मुश्किल दौर में इंटरटेनमेंट हमारे लिए बेहद मददगार है। यह हमें मानसिक संतुलन प्रदान करता है। 

loksabha election banner

लॉकडाउन ने सोशल डिस्टेंस पैदा कर दिया है। आप अपने दोस्तों सहकर्मियों और रिश्तेदारों से दूर हो गए हैं। इस अलगाव का सबसे ज्यादा असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। कोरोना वायरस ने आम जन में भय पैदा कर दिया है। लोगों से अलगाव और डर अवसाद का कारण है। इस समय आपकी दिन चर्या से लेकर नींद और भूख तक में बदलाव आया है। आप इस बदलाव में अपने ऊपर संयम रखना चाहते हैं तो अपने आपको इनटरटेनमेंट में मशगूल रखें।

इंटरटेनमेंट आपके मानसिक संतुलन को बैलेंस करने का काम करेगा। जी हां, फिल्म, गाने, नाटक आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मददगार हैं। आपको पता है कि आपको इंटरटेन करने वाले फिल्म स्टार भी लॉकडाउन में अपने दिमाग को संतुलित रखने के लिए फिल्मी गाने, नाटक और फिल्म का सहारा ले रहे हैं, ताकि इन मुश्किल दिनों में भी उनकी मानसिक स्थति ठीक रहे और साथ ही वक्त का सदुपयोग भी हो सके। 

जहां आम जन घर में अपना वक्त टीवी और फिल्में देखकर या नए-नए खाने पकाने के एक्सपेरिमेंट करके गुजार रहे हैं, वहीं आपका एंटरटेनमेंट करने वाले स्टार भी लॉकडाउन में अपना वक्त मनोरंजन के सहारे ही बीता रहे है। ताकि वो अपनी मानसिक स्थिति को बेहतर रख सकें।

घर ही सेफ है, ये बात आम आदमी से लेकर फिल्मी कलाकारों तक पर लागू है। मशहूर फिल्मी सितारे जैसे सलमान खान, शाहरुख, वरुण धवन, विराट कोहली, अनुष्का शर्मा जिन्हें अपनी जिंदगी में बमुश्किल ही घर में मनोरंजन करने का और परिवार के साथ वक्त बिताने का समय मिलता है। ये फिल्मी हस्तियां भी लॉकडाउन का पालन कर रही हैं और घर में वक्त गुजार रही हैं और घर में ही फिल्में देख रहे हैं। सलमान खान पेंटिंग बनाने में माहिर हैं। वो अपना वक्त पेंटिंग बनाने में और परिवार के साथ गुजार रहे हैं।

फिल्म स्टार रिचा चढ्डा ने तो सोशल मीडिया पर अपने दैनिकचर्या का बखान ही कर दिया है। उन्होंने बताया है कि वो इस लॉकडाउन का पूरी तरह सदुपयोग कर रही हैं। वो लॉकडाउन में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर दिल खोल कर मूवी मस्ती का आनंद ले रही हैं। कुछ वक्त वो अपनी किताब लिखने के लिए शोध करने में भी निकालना चाहती हैं।

                   Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.