Move to Jagran APP

Muscle Pain Relief : कंधे, गर्दन और पीठ दर्द से परेशान हैं, तो इन 4 उपायों को अपनाएं

Muscle Pain Relief पीठ के ऊपरी हिस्‍से यानि गर्दन और कंधे में दर्द होने का सबसे बड़ा कारण स्लाउचिंग यानि सोने और बैठते का तरीका जिम्मेदार है। रात को सोते समय गलत पोश्‍चर की वजह से यह दर्द हो सकता है जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 02:59 PM (IST)
Muscle Pain Relief : कंधे, गर्दन और पीठ दर्द से परेशान हैं, तो इन 4 उपायों को अपनाएं
कंधे, गर्दन और पीठ दर्द से परेशान हैं, तो इन 4 उपायों को अपनाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। क्या आप गर्दन और कंधे के दर्द की वजह से परेशान हैं? दर्द इतना ज्यादा परेशान करता है कि रात को नींद भी नहीं आती। आप जानते हैं कि पीठ के ऊपरी हिस्‍से यानि गर्दन और कंधे में दर्द होने का कारण क्या है। इस दर्द का सबसे बड़ा कारण स्लाउचिंग यानि सोने और बैठते का तरीका जिम्मेदार है। रात को सोते समय गलत पोश्‍चर की वजह से यह दर्द हो सकता है, जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। इस दर्द के कारण आपका उठना-बैठना और सोना सब कुछ दूभर हो जाता है, इसलिए जरूरी है कि इसका समय पर उपचार किया जाए। आइए जानते हैं कि इस दर्द से निजात पाने के लिए किन-किन उपायों को अपना सकते हैं।

loksabha election banner

सबसे पहले तकिया बदल दें:

आपको ऐसे तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए जो गर्दन और पीठ को आराम दें। कंधों और पीठ के दर्द का कारण आपका तकिया हो सकता है। आप जिस तकिए पर सो रहे हैं वो तकिया आपके दर्द का कारण हो सकता है। कई बार तकिए के अंदर का मटेरियल फट जाता है तो तकिया का शेप बिगड़ जाता है जो पीठ में दर्द का सबसे बड़ा कारण है। अपनी स्लीपिंग पोजीशन के मुताबिक ही आप अपने तकिए का चुनाव करें।

कमर के नीचे रखें तौलिया:

अगर सोते समय पीठ में दर्द रहता है तो तौलिए का एक रोल बनाकर पीठ के नीचे लगाएं और फिर सोए। तौलिया लगाने से दर्द से आराम मिलेगा साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी।

घुटनों के बीच में तकिया लगाकर सोए:

दोनों घुटनों के बीच तकिया रखकर सोने से आपको दर्द से आराम मिलेगा और नींद भी सुकून से आएगी। घुटनों के बीच तकिया आपकी रीढ़ और हिप्स को बेहतर स्थिति में रखने में मदद करेगा।

स्‍ट्रेचिंग और एक्‍सरसाइज करें:

लगातार पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो आप सबसे पहले अपना लाइफस्टाइल चेंज करें। स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज करने की आदत डाले। पीठ में ज्यादा दर्द रहने पर आप कोब्रा पोज, काओ पोज, चाइल्‍ड पोज जैसी स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, वॉकिंग, जॉगिंग को अपनी लाईफ में जरूर शामिल करें। यह एक्सरसाइज मसल्‍स की स्टिफनेस दूर करेगी और जल्द ही आपको आराम भी मिलेगा। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.