Move to Jagran APP

Weight Loose Tips: इन वजहों से कम नहीं होता है वजन, जानें क्या है असरदार उपाय

Weight Loose Tips डॉक्टर्स वजन कम करने के लिए रोजाना टहलने की सलाह देते हैं। कुछ लोग इसका अनुसरण करते हैं तो कुछ लोग नहीं कर पाते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:15 AM (IST)
Weight Loose Tips: इन वजहों से कम नहीं होता है वजन, जानें क्या है असरदार उपाय
Weight Loose Tips: इन वजहों से कम नहीं होता है वजन, जानें क्या है असरदार उपाय

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loose Tips: बढ़ते वजन से आजकल हर तीसरा व्यक्ति परेशान है। यह एक आम समस्या बन गई है। इसके लिए लोग सभी मापदंडों को अपनाते हैं। इसके बावजूद वजन कम नहीं होता है। इसके कई कारण हैं, लेकिन मुख्य कारण आनुवांशिकी और गलत खानपान हैं। अगर आप अपनी डाइट में रोजाना अतिरिक्त कैलोरीज लेते हैं और इसके अनुपात में कैलोरीज़ बर्न नहीं करते हैं, तो बढ़ते वजन से छुटकारा नहीं मिलता है। इसके साथ ही लोग लापरवाही भी बरतते हैं, जिन वजहों से वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं कि किन वजहों से वजन कम नहीं होता है-

loksabha election banner

-डॉक्टर्स वजन कम करने के लिए रोजाना टहलने की सलाह देते हैं। कुछ लोग इसका अनुसरण करते हैं, तो कुछ लोग नहीं कर पाते हैं। अगर आपको भी वाकिंग के लिए समय नहीं मिल पाता है तो आप वाकिंग के बदले नृत्य सीख सकते हैं, आउटडोर गेम खेल सकते हैं और घर पर ही सीढ़ियां चढ़ने और उतरने की कोशिश कर सकते हैं। इन सब चीज़ों को करने से फैट बर्न होता है।

-वजन कम करने के दौरान लोग अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं, लेकिन पेय पदार्थ पर ध्यान नहीं देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो पेय पदार्थ में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, जिससे शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरीज़ मिलती है। इसलिए वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक और शराब से दूर रहें।

-कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो जंक फूड खाने से परहेज नहीं करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इससे शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरीज़ प्राप्त होती है। अगर चटपटा खाने की इच्छा है तो घर पर बनाकर खाएं।

-कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग यानी उपवास करते हैं। इसके लिए वह दिन भर उपवास रखते हैं और शाम में खाते हैं। जब वह शाम में उपवास तोड़ते हैं तो खाने पर टूट पड़ते हैं और जमकर खाते हैं। इस नियम को बिल्कुल न अपनाएं। अगर डाइटिंग कर रहे हैं तो अपनी शारीरिक क्षमता अनुसार डाइटिंग करें। जबकि शाम में खाने के समय हल्का भोजन करें। साथ ही अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीज़ों का अधिक सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.