Move to Jagran APP

Right Time To Wean: बेबी को फीडिंग कराती हैं तो जानिए दूध छुड़ाने का सही समय

Right Time To Wean यदि संभव हो कम से कम पूरे एक साल तक बेबी को मां को दूध ही दें। वर्किंग वुमेन के लिए लंबे समय तक फीडिंग कराना संभव नहीं है इसलिए आप फीडिंग कराना बंद करना चाहती हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखें।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 05:30 PM (IST)
Right Time To Wean: बेबी को फीडिंग कराती हैं तो जानिए दूध छुड़ाने का सही समय
बेबी को फीडिंग कराती हैं तो जानिए दूध छुड़ाने का सही समय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार है। बच्चे के जन्म के बाद जितने अधिक समय तक मां अपने बच्चे को दूध पीलाती है उतना ही बच्चा और मां दोनों सेहतमंद रहते हैं। हालांकि आजकल की भागदौड़, और जिंदगी की मसरूफियत की वजह से मां अपने बच्चे को ज्यादा दिनों तक दूध नहीं पिला पाती है। वर्किंग वुमेन के लिए लंबे समय तक फीडिंग कराना आसान काम नहीं है। इसलिए अगर आप अपने बेबी को फीडिंग कराना बंद करना चाहती हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्यान में रखें। आइए जानते हैं कि दूध छुड़ाने में मां को कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

loksabha election banner
  • यह एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है कि दूध छुड़ाने का ख्याल ही मां को उदासी महसूस कराने लगता है। दूध छुड़ाने से पहले कुछ समय लें। खुद को इतना समय दें ताकि आपका मन बच्चे का दूध छुड़ाने के लिए राजी हो जाए।
  • छह महीने तक तो हर हाल में अपने बेबी को अपना ही दूध पिलाए। यदि संभव हो कम से कम पूरे एक साल तक बेबी को मां को दूध ही दें।
  • अगर अब दूध पिलाना आपके काम को प्रभावित कर रहा है तो छह महीने बाद धीरे-धीरे इसकी प्लानिंग करें।
  • छह महीने के बाद अपने बेबी को बहुत कम मात्रा में लिक्विड दें। यह लिक्विड घर का बना हो। बाहर का बिल्कुल मत दें। घर में बनी दाल का पानी इसका बेहतर सोल्यूशन है।
  • आठ-नौ महीने बाद घर में जो चीज बनती है उसे लिक्विड की तरह बना के दें।याद रखें कि मां के दूध में जो प्रोटीन होता है वह पेट में तुरंत पच जाता है लेकिन बाहर की चीजें पचने में समय लगता है। इसलिए धीरे-धीरे आदत बनाए।
  • बेबी जब घर की डायट कुछ हद तक लेने लगे तो दूध की डोज थोड़ी-थोड़ी कम करें।
  • यदि आप कामकाजी हैं तो नौ-दस महीने बाद अपने दूध को कप या बोतल में निकाल लें। आपकी अनुपस्थिति में इस दूध को पिलाने की आदत डालें। इससे जब आप पूरी तरह दूध छुड़ाएंगे तो बच्चे बोतल की दूध को भी आसानी से पकड़ लेगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.