Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना के मरीज़ की देखभाल करते समय संक्रमण से खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

Coronavirus ये वायरस छींकने या खांसने पर मुंह या नाक से निकलने वाली बूंदों के ज़रिए एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। आप बाहर के लोगों से शारीरिक दूरी बना सकते हैं लेकिन क्या करेंगे जब आपके परिवार में ही कोई कोविड-19 से संक्रमित हो जाए?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 05:00 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना के मरीज़ की देखभाल करते समय संक्रमण से खुद को ऐसे रखें सुरक्षित
अगर आप उस व्यक्ति की देखभाल कर रही हैं, तो खुद को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: पिछले 9-10 महीने हम सभी के लिए बेहद मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर सभी को सता रहा है। ये एक ऐसा वायरस है, जो लगातार स्ट्रेन बदल रहा है, जिससे शोधकर्ता भी हैरान हैं। तेज़ी से फैलने के साथ ये किस तरह की सतह पर कितनी देर ज़िंदा रह सकता है, जैसी कई नई-नई जानकारी हमें रोज़ाना मिल रही है। 

loksabha election banner

हालांकि, कोरोना वायरस के बारे में हम जो जानते हैं, वह ये है कि ये वायरस छींकने या खांसने पर मुंह या नाक से निकलने वाली बूंदों के ज़रिए एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। आप बाहर के लोगों से शारीरिक दूरी बना सकते हैं, लेकिन आप तब क्या करेंगे जब आपके परिवार में ही कोई कोविड-19 से संक्रमित हो जाए और आपको उसकी देखभाल करनी हो?   

कोविड-19 पॉज़ीटिव व्यक्ति के साथ रहना

अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति कोरोना वायरस पॉज़ीटिव होने की वजह से घर पर ही क्वारेनटीन कर रहा हो, तो आपका भी इस वायरस से संक्रमित होने का जोखिन कहीं ज़्यादा बढ़ जाता है। अगर आप उस व्यक्ति की देखभाल कर रही हैं, तो खुद को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है? आइए जानें:

दूर रहें और अपना सामान अलग रखें

सबसे पहले आपको कोरोना मरीज़ से शारीरिक दूरी बनाए रखना ज़रूरी है, जो एक घर में करना थोड़ा मुश्किल है। साथ ही ये भी समझना ज़रूरी है कि दूर रहने का मतलब है उन सभी चीज़ों से भी दूरी बनाना जिसका वे इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आप अलग कमरा, बाथरूम और घर की दूसरी चीज़ों का इस्तेमाल करें। घर का जो व्यक्ति संक्रमित है, उसे एक अलग कमरे में रखें और उसकी ज़रूरत का सारा सामान भी वहीं रखें। इससे वायरस दूसरी जगह नहीं फैलेगा। ख्याल रखें कि बीमार व्यक्ति का कमरा हवादार हो।

सावधानी है बेहद ज़रूरी

सिर्फ कमरे या सामान अलग करना ही काफी नहीं होगा। इसके साथ आपको स्वच्छता का पूरा ख्याल रखना होगा। दिन में कई बार हाथों को धोएं और आंखों या चेहरे को छूने से बचें। जब मरीज़ के पास हों तो मास्क और ग्लव्ज़ पहनना न भूलें। 

घर को साफ रखें

स्वच्छता एक ऐसी चीज़ है, जिसे आप इस वक्त बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। घर या अपने आसपास की चीज़ों को ज़्यादा से ज़्यादा डिसइंफेक्ट करना बेहतर है। घर को साफ रखें और डिसइंफेक्टेंट का इस्तेाल करें। आईसोप्रोफिल एल्कोहॉल या ब्लीच सोल्यूशन किसी भी सतह को सैनीटाइज़ करने के लिए अच्छा है। बाथरूम के दरवाज़े, फोन, रिमोट जैसी चीज़ें जिन्हें आप कई बार छूते हैं, को दिन में कम से कम दो बार ज़रूर साफ कर लें।

सेहतमंद खाना खाएं और हाइड्रेटेड रहें

जब आप किसी की देखभाल कर रहे होते हैं, तो आप मरीज़ की ज़रूरत का ख्याल रखने के साथ पूरा अटेशन देने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस समय हमें अपना ख्याल रखना नहीं भूलना चाहिए। सेहतमंद खाना खाएं और खूब पानी पिएं। मरीज़ के साथ-साथ देखभाल करने वाले व्यक्ति को भी अपने आहार में विटामिन-सी, विटामिन-ए और ज़िंक शामिल करना चाहिए। सेहतमंद खाना खाने से स्वास्थ्य जल्दी ठीक होता है। 

डॉक्टर से संपर्क में रहें

ऐसे मुश्किल समय में तनाव में आ जाना एक आम बात है। दिमाग़ को शांत रखने की कोशिश करें और जब ज़रूरत महसूस हो डॉक्टर से संपर्क करें। ये बात शारीरिक समस्या के साथ मानसिक समस्या में भी लागू होती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.