Move to Jagran APP

Dehydration During Ramadan:रोज़ा रखते वक्त न हो शरीर में पानी की कमी, इसलिए डाइट में करें ये 6 चीज़ें शामिल

Dehydration During Ramadan इस मौसम में बॉडी में ड्राईनेस बेहद बढ़ रही है रोज़ा रखने से ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप रोज़े के बाद 10-12 ग्लास पानी फलों और फ्रूट जूस का अधिक सेवन करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 01:27 PM (IST)
Dehydration During Ramadan:रोज़ा रखते वक्त न हो शरीर में पानी की कमी, इसलिए डाइट में करें ये 6 चीज़ें शामिल
तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम को अपनी इफ्तार में शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रमजान का महीना आज से शुरू हो गया है और गर्मी भी पूरे शबाब पर है। इस मौसम में हम पूरा दिन खाते-पीते रहते हैं तब भी डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इस मौसम में रोज़ा रखने से डिहाइड्रेशन का खतरा और ज्यादा बढ़ सकता है। गर्मी के मौसम में हमारी बॉडी को तरल चीज़ों की ज्यादा जरूरत होती है ताकि हमारी बॉडी हाइड्रेट रहें। इस मौसम में रोजे का टाइम 14-15 घंटे का है। इस दौरान बॉडी में एक बूंद पानी भी नहीं पहुंचता इसलिए जरूरी है कि आप इफ्तार और रोज़े के बाद डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनसे बॉडी हाइड्रेट रहे।

loksabha election banner

इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए 10-12 ग्लास पानी, फलों का सेवन और फ्रूट जूस की जरूरत होती है। इस मौसम में बॉडी में ड्राईनेस बेहद बढ़ रही है फास्ट रखने से ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। आप भी रमज़ान में रोज़ा रख रहे हैं तो डाइट में ऐसी चीज़े शामिल करें जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखें। आइए जानते हैं कि रोज़े में कौन-कौन सी चीज़ें आपको हाइड्रेट रख सकती हैँ।

पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें:

इफतार के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पीए। आप इफ्तार में नींबू पानी या फिर फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

सहरी में दूध पीएं:

रोज़ा रख रहे हैं तो सेहरी जरूर खाएं। सेहरी में दूध का सेवन जरूर करें। दूध आपकी बॉडी को पूरा दिन हाइड्रेटेड रखेगा और बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करेगा।

रोज़े के बाद मौसमी फलों का सेवन जरूर करें:

गर्मी से बचने के लिए तरबूज, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम को अपनी इफ्तार में शामिल करें इससे आपको एनर्जी मिलेगी और बॉडी हाइड्रेट रहेगी।

दूध-दही का इस्तेमाल करें:

सेहरी के समय दही, छाछ, लस्सी और दूध का सेवन करें। इन चीजों को पीने से प्यास कम लगती है। वहीं, दही में मौजूद कैल्शियम शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होने देता है और दिनभर आप फ्रेश बने रहते हैं।

ठंडे पानी और कोल्ड्रिंक पीने से बचे:

इफ्तार में ठंडे पानी और कोल्ड्रिंक से रोज़ा खोलने से बचे। ज़्यादा ठंडा पानी खाली पेट में पीने से नुक्सान हो सकता है। खाली पेट कोल्ड्रिंक का सेवन नहीं करें।

खजूर जरूर खाएं:

खजूर रमजान में रोजा खोलने के लिए सबसे अहम चीज है। खजूर में आयरन और कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिनकी वजह से रोजा शुरू करने से पहले और खोलने के बाद खाने से कमजोरी का अहसास थोड़ा कम होगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें।

                         Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.