Move to Jagran APP

हर मौसम में अपनी फिटनेस को रखें बरकरार, इन अच्छी आदतों को अपनाकर

मौसम कैसा भी हो उसे एन्जॉय करने के लिए आपका फिट रहना बहुत जरूरी होता है। छोटी-छोटी आदतें होती हैं जिनकी ओर ध्यान देकर लंबे समय तक हेल्दी और फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 09:47 AM (IST)
हर मौसम में अपनी फिटनेस को रखें बरकरार, इन अच्छी आदतों को अपनाकर
हर मौसम में अपनी फिटनेस को रखें बरकरार, इन अच्छी आदतों को अपनाकर

चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी में फिट रहना भी एक बड़ा टास्क होता है। देर रात तक जगना, लगातार कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स पीना, फिजिकल एक्टिविटी की कमी जैसी कई चीज़ें होती हैं जिनकी ओर हम ध्यान नहीं देते और इसका खामियाजा बाद में भुगतते हैं। तो ऐसे मौसम में बीमारियों से बचने के साथ ही फिट रहने के लिए कुछ आदतों को बदलना जरूरी है वहीं कुछ एक को अपनाना। आइए जानते हैं इनके बारे में...  

loksabha election banner

1. सुबह जल्दी उठें

गर्मी के मौसम में बाहर का तापमान 8-9 बजे के बाद बेहद गर्म हो जाता है। इसलिए इस मौसम में सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज़ करना शुरू करें।

2. पानी ज़्यादा पिएं

गर्मी में एक्सरसाइज़ के दौरान आपके शरीर से काफी मात्रा में पसीना निकलता है। इसलिए एक्सरसाइज़ के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीती रहें। सुबह उठकर 2 ग्लास गुनगुना पानी पिएं। इसके बाद एक्सरसाइज़ करने के लिए तैयार हो जाएं। एक्सरसाइज़ के बीच में जब प्यास लगे तो कुछ देर रुक कर पानी ज़रूर पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

3. एनर्जी ड्रिंक्स न लें

एक्सरसाइज़ के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स न पिएं। इनमें काफी मात्रा में ग्लूकोज़ होता है, जो इंस्टेंट एनर्जी देता है। ऐसे में अगर आप वज़न घटाने या बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज़ कर रही हैं तो आपके शरीर में जमा फैट की जगह शरीर एनर्जी ड्रिंक्स से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल करने लगता है, जिससे एक्सरसाइज़ का फायदा नहीं मिलता।

4. ड्राई फिट ही पहनें

ज़्यादातर लोग जिम में भी टाइट कपड़े पहनकर जाते हैं, ताकि उनके बॉडी कट्स दिखें। इस मौसम में ढीले और ड्राई फिट कपड़े पहनने चाहिए। दरअसल कपड़े जितना ज़्यादा शरीर से चिपके रहेंगे, शरीर उतना गर्म रहेगा। इसलिए गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज़ करते समय ढीले और हलके रंग के कपड़े पहनने चाहिए। पसीना आसानी से सूख जाए इसलिए ड्राई फिट कपड़ों का ही चयन करें।

5 तुरंत न नहाएं

गर्मी में कई लोग एक्सरसाइज़ करने के तुरंत बाद नहा लेते हैं। एक्सरसाइज़ के दौरान पसीना आना लाजि़मी है, मगर आपको ज़्यादा मेहनत के बाद थोड़ी देर आराम करना चाहिए, जिससे शरीर का तापमान कम हो जाए। लगभग 1 घंटे के बाद नहाया जा सकता है।

6.  जल्दी सोएं

आप जितनी सुबह उठेंगी आपके लिए उतना अच्छा होगा। सुबह जल्दी उठने के लिए आपको रात में जल्दी सोना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज़ करती हैं तो आपके शरीर को कम से कम 7-8 घंटे की डीप स्लीप ज़रूरी है।

7. प्रोटीन है खास

प्रोटीन हमेशा वर्कआउट के बाद ही लेना चाहिए, क्योंकि ये मसल रीबिल्ड करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद अगर आसानी से थक जाती हैं तो इसे पूरी तरह छोड़े नहीं। ये हीट एग्ज़ॉशन का इशारा भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.