Move to Jagran APP

इस भीषण गर्मी में वर्क फ्रोम होम की बोरियत को इस तरह बनाएं मनोरंजक

वर्क फ्रॉम होम भी करना है साथ ही हमें अपने इंन्जॉयमेंट का ख्याल भी रखना है तो इन उपायों को अपनाएं आपका मुश्किल समय सुकून से गुजरेगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 02:12 PM (IST)
इस भीषण गर्मी में वर्क फ्रोम होम की बोरियत को इस तरह बनाएं मनोरंजक
इस भीषण गर्मी में वर्क फ्रोम होम की बोरियत को इस तरह बनाएं मनोरंजक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। यह मौसम गर्मी वाला है। ऐसे मौसम में ऑफिस में ही ज्यादा सुकून मिलता है, क्योंकि आप दिन की शिद्दत की गर्मी को ऑफिस में 9 घंटे एयर कंडीशनर की ठंडक में काम करके गुजारते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है, इसलिए हॉट माहौल में ही काम करना मजबूरी बन गया है। लॉकडाउन की वजह से हम वीकेंड में हिल स्टेशन का दीदार नहीं कर सकते हैं और ना ही किसी तरह का इन्जॉय कर सकते हैं। वर्क फ्रॉम होम भी करना है, साथ ही हमें अपने इंन्जॉयमेंट का ख्याल भी रखना है। लेकिन हर कोई यह आइडिया जानता नहीं कि किस तरह वर्क फ्रोम होम को भी आनंददायक बनाया जा सकता है। घबराने की कोई बात नहीं। यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप इस भीषण गर्मी में अपने घर में ही इन्जॉय कर सकेंगे।

prime article banner

वेंटिलेटर

जिस घर में आप काम कर रहे हैं, कोशिश करें कि घर की खिड़की खुली रहे। इससे वेंटिलेटर प्रोपर तरीके से बन पाएगा और घर के अंदर बने खतरनाक कार्बन-डाइऑक्साइड गैस का एक्जिट बढ़िया से हो पाएगा। इसके अलावा घर में साफ हवा भी आएगी।

कपड़े कम पहनें

जब आप घर में काम कर रहे हैं तो ज्यादा कपड़े पहनने की कोई जरूरत नहीं है। शॉट्र्स में आप आराम से रह सकते हैं। यहां बॉस का कोई टेंशन नहीं है। इसलिए कम से कम कपड़े पहनें। सॉक्स और जूते को एकदम बाय कह दें।

पानी खूब पीएं

घर में काम करने वाले अक्सर सोचते हैं कि ज्यादा पानी पीने से कुछ नहीं होगा, लेकिन वर्क फ्रोम होम वालों के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है, ताकि गर्मी में आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होने से बची रहे। जिस तरह आप ऑफिस में अपने टेबल पर पानी की बोतल रखते हैं, उसी तरह घर में पानी की बोतल अपने टेबल पर रखें और जल्दी-जल्दी पानी के सिप लेते रहें।

भरपूर सलाद

घर में बैठे-बैठे अच्छा खाना खाने का मन करना स्वभाविक है, इसलिए लोग हेवी डाइट ले लेते हैं। लेकिन खाने में सलाद का भरपूर सेवन करें। खीरा, प्याज, टमाटर में नींबू मिलाएं। इसके अलावा, अजवायन को भी सलाद में शामिल करें। अगर आप मीट प्रोडक्ट खाते हैं तो सलाद का सेवन ज्यादा करें।

बाहर घूमने जाए

वर्क फ्रोम होम में बोरियत मिटाने के लिए आप छोटी दूरी के लिए ड्राइव पर जा सकते हैं, लेकिन याद रहे कि गाड़ी से उतरे नहीं, न ही किसी पार्क में टहलने जाएं। बहुत दूर बिल्कुल न जाएं और मास्क का इस्तेमाल करें। 

              Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.