Move to Jagran APP

Air Pollution Infections: इन 10 तरीकों से अपनी आंखों, फेफड़ों, दिल और त्वचा को प्रदूषण से बचाएं!

Air Pollution Infections इस साल अभी तक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 400 के अंदर है जो पिछले साल 907 यानी गंभीर स्तर पर पहुंच गई थी। लेकिन इस साल भी AQI ख़तरे के स्तर पर पहुंच सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 11:33 AM (IST)
Air Pollution Infections: इन 10 तरीकों से अपनी आंखों, फेफड़ों, दिल और त्वचा को प्रदूषण से बचाएं!
इस साल अभी तक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 400 के अंदर है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution Infections: कोरोना वायरस महामारी के लिए लगाए गए लॉकडाउन खुलने के बाद दिल्ली-एनसीआर के इलाके में एक बार फिर प्रदूषण ख़तरनाक स्तर पर बढ़ रहा है। पिछले साल इसी समय सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को देखते हुए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी थी। जिसके बाद दिल्ली एनसीआर में 15-20 दिनों के लिए निर्माण गतिविधि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और साथ ही स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था।  

loksabha election banner

हालांकि, इस साल अभी तक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 400 के अंदर है, जो पिछले साल 907 यानी गंभीर स्तर पर पहुंच गई थी। लेकिन इस साल भी AQI ख़तरे के स्तर पर पहुंच सकता है। फसलों का जलाना, फैक्ट्रियों से निकलता प्रदूषण और फिर दिवाली के पटाखे, मिलकर दिल्ली की आबोहवा को ख़तरनाक बनाते हैं। प्रदूषण से यहां रहने वाले लोग गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। मानव स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के प्रभाव घातक होता हैं। प्रदूषण यहां तक ​​कि छोटे या कम प्रदूषकों के संपर्क में आने से भी सांस या दिल की बीमारी से ग्रस्थ लोगों की समस्या और बढ़ सकती है।

इसलिए हम लाएं आपकी आंखों, फेफड़ों, दिल और पूरे स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए कुछ सुझाव:

1. अस्थमा जैसी फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को अपने इन्हेलर हमेशा साथ रखने चाहिए और नियमित रूप से इसका उपयोग करना चाहिए। 

2. ऐसा फेस मास्क पहने जो धुएं में मौजूद छोटे सूक्ष्म कणों से बचा सके, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए हमेशा सनग्लासेज़ या फिर बड़े फ्रेम का चश्मा लगाकर रखें।

4. अपनी आंखों के आसपस की त्वचा पर हाई-क्वालिटी का मेकअप ही इस्तेमाल करें या सबसे अच्छा है कि मेकअप न लगाएं। मेकअप लगाने से आंखों में हानिकारक बैकटीरिया के जाने का खतरा बढ़ जाता है।

5. थोड़ी-थोड़ी देर में पलक झपकाते रहें क्योंकि इससे आप आंखों के इंफेक्शन से बच सकते हैं। ज़्यादातर लोग लैपटॉप या फिर मोबाइल पर देखते समय पलकें झपकाना भूल जाते हैं। 

6. घर पर अपनी आंखों पर ठंडा कूलिंग पैक लगाएं। इससे आपकी आंखों को ज़रूरी आराम मिलेगा।

7. बिज़ी और मैन सड़कों, जहां प्रदूषण का स्तर चरम पर होता है, ऐसी जगाहों से दूर रहें।

8. हो सके तो लैपटॉप और मोबाइल का इस्तेमाल कम करें ताकि आपकी आंखों को ज़रूरी आराम मिले। 

9. डॉक्टर से सलाह करके अपनी आंखों के लिए आई-ड्रॉप्स ले लें, ये आपकी आंखों के लिए लाभदायक साबित होगा।

10. बाहर दौड़ना या एक्सरसाइज़ जैसे वर्कआउट को न करें, हालांकि आप घर के अंदर या जिम में वर्कआउट कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.