Move to Jagran APP

Health Tips: बार-बार पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा आराम!

पाचन तंत्र के ठीक न होने पर न तो खाया हुआ ठीक से पचता है और न ही शरीर को उसका पूरा फायदा मिल पाता है। अगर कुछ खाते ही आपका भी पेट फूलने लगता है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम हर घर में मिलने वाली 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो गैस और एसिडिटी से तुरंत आराम दिलाने का काम करती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 19 Apr 2024 09:45 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 09:45 PM (IST)
Health Tips: गैस, एसिडिटी और बदहजमी को छूमंतर कर देंगी ये 5 चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: आजकल के लाइफस्टाइल में खराब खानपान के चलते अक्सर लोग ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं। पेट में गैस, भारीपन या कसाव के कारण अगर आप भी कुछ खाने से पहले दस बार सोचते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। गैस दूर करने के लिए लोग धड़ल्ले से दवाएं तो खा लेते हैं, लेकिन घर में मिलने वाली उन चीजों की ओर ध्यान ही नहीं देते हैं, जो इस समस्या से तुरंत आराम दिलाने का काम करती हैं। आइए आज आपको बताते हैं ऐसी 5 चीजें।

loksabha election banner

सौंफ

पाचन को दुरुस्त रखकर पेट और हेल्दी बनाए रखने में सौंफ काफी मददगार होती है। इसके सेवन से आप गैस की समस्या को दूर भगा सकते हैं। आप इसे पानी के साथ उबालकर भी सेवन कर सकते हैं, या फिर इसे ऐसे भी खाया जा सकता है, हर तरीके से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये सौंफ आपको ब्लोटिंग की समस्या से बचाती है।

नींबू

विटामिन सी, पोटैशियम और सोडियम जैसे अनेक गुणों से भरपूर नींबू, सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खानपान में शामिल करने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है। गड़बड़ खाने के बाद हुई अपच और बदहजमी से निजात दिलाने में ये बहुत लाभकारी है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में पेट को ठंडा और बॉडी को हाइड्रेट रखने में बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

अदरक

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ अदरक, जिंजी बैन नामक एंजाइम से भी युक्त होती है। यह ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में खाना पचाने के लिए अदरक का भी इस्तेमाल इसके पानी से लेकर इसे धूप में सुखाकर पाउडर बनाने और उसका सेवन करने तक कई तरीकों से किया जा सकता है।

दही

तासीर में गर्म माना जाने वाला दही पेट को ठंडक देने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया आंतों को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करता है। पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए आप इसे खाने के साथ कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

केला

केला एक ऐसा फल है, जो फाइबर और पोटैशियम जैसे कई गुणों से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लोटिंग की तकलीफ को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से आप अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से आराम पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में अपने बढ़ते वजन पर लगाना चाहते हैं फुल स्टॉप, तो डाइट में शामिल करें ये लो शुगर फ्रूट्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.