Move to Jagran APP

Protein Diet: नॉन वेज नहीं खाते तो फिक्र मत करें, इन फूड्स से करें प्रोटीन की कमी पूरी

Vegan Protein प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में बेहद मदद करता है। नॉनवेज के अलावा भी कई ऐसी सब्जियां और फूड्स मौजूद है जो हमारी बॉडी की प्रोटीन की सभी जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 02:18 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 02:18 PM (IST)
Protein Diet: नॉन वेज नहीं खाते तो फिक्र मत करें, इन फूड्स से करें प्रोटीन की कमी पूरी
नॉनवेज के अलावा कई सब्जियां और फूड है जो प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vegan Protein:प्रोटीन हमारे शरीर के विकास और शरीर के रख-रखाव के लिए जरूरी पोषक तत्व है। प्रोटीन शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है, ये हमारे शरीर के अंगों, बाल और त्वचा में शामिल हैं। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह फैट और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में भूख से बेहतर तरीके से लड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को हर रोज अपने शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम पर 0.8 ग्राम प्रोटीन के सेवन की जरूरत होती है। कुछ लोग शाकाहारी होते हैं और उन्हें लगता है कि प्रोटीन की भरपाई सिर्फ नॉनवेज से ही होती है। प्रोटीन की आपूर्ति को लेकर लोगों की ये धारण गलत है। नॉनवेज के अलावा भी कई ऐसी सब्जियां और फूड मौजूद है जो हमारी बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि शाकाहारी लोग प्रोटीन की आपूर्ति के लिए किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

loksabha election banner

पालक:

पालक प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होता है। एक कप पालक में एक अंडे जितना प्रोटीन मिलता है जिसे आप अंडे की जगह सेवन कर सकते हैं।

चिया के बीज:

100 ग्राम चिया के बीज में 17 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। चिया बीज आपके वजन को भी कंट्रोल करता है, इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

बींस:

बींस को आप पास्ता, सूप या सलाद, किसी भी तरह से खा सकते हैं। एक कप बींस में करीब 20 ग्राम प्रोटीन होता हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद है।

ड्राई फ्रूट्स:

नट्स, हमारे लिए प्रोटीन के प्रमुख स्रोत होते हैं। बादाम, अखरोट, काजू आदि में प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक होती है। इन नट्स के 1/4 कप से 7-9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

दूध और पनीर का सेवन करें:

अगर आप नॉनवेज से परहेज करते हैं तो आप अपनी डाइट में दूध और पनीर का सेवन करें। दूध और पनीर आपकी बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करते हैं।

                    Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.