Covid-19 or Tuberculosis: कोरोना संक्रमण है या टीबी, दोनों के लक्षणों में फर्क को कैसे समझें?

Covid-19 or Tuberculosis तीन या अधिक सप्ताह तक खांसी खून या बलग़म वाली खांसी सीने में दर्द या सांस लेने या खांसी के साथ दर्द अचानक वज़न घटना थकान बुख़ार रात में पसीना आना और ठंड लगना टीबी के कुछ सामान्य लक्षण हैं।

Ruhee ParvezPublish: Wed, 26 Jan 2022 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 02:00 PM (IST)
Covid-19 or Tuberculosis: कोरोना संक्रमण है या टीबी, दोनों के लक्षणों में फर्क को कैसे समझें?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 or Tuberculosis: कोविड-19 संक्रमण से रिकवरी के दो-तीन हफ्तों बाद भी क्या आपको लगातार खांसी हो रही है? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताज़ा सलाह के अनुसार, जिन लोगों को कोविड से रिकवरी के बाद भी लंबे समय तक खांसी होती रहती है, उन्हें तपेदिक यानी ट्यूबरक्लॉसिस का टेस्ट ज़रूर करवाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि कोविड से ठीक हो जाने के बाद भी अगर लगातार खांसी होती है, तो ट्यूबरक्लॉसिस या खांसी से जुड़े दूसरे टेस्ट ज़रूर करवाएं।

तीन या अधिक सप्ताह तक खांसी, खून या बलग़म वाली खांसी, सीने में दर्द, या सांस लेने या खांसी के साथ दर्द, अचानक वज़न घटना, थकान, बुख़ार, रात में पसीना आना और ठंड लगना सक्रिय टीबी के कुछ सामान्य लक्षण हैं, जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है। टीबी एक जीवाणु के कारण होता है जो खांसने और छींकने पर हवा में छोड़ी गई छोटी बूंदों से फैलता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार - 'वयस्क कोविड -19 मरीज़ों के प्रबंधन के लिए नैदानिक ​​​​मार्गदर्शन', सक्रिय टीबी गंभीर बीमारी या मृत्यु दर के लिए एक बड़े जोखिम का कारण बनता है। कोविड और टीबी के कई लक्षण एक तरह के होते हैं, इसलिए इन दो बीमारियों के बीच अंतर को जानना ज़रूरी है, ताकि आप सही समय पर सही टेस्ट करवाएं।

आपको खांसी एक हफ्ते से हो रही है या एक महीने से?

आपकी इस बात पर ध्यान देने की ज़रूरत है कि आपकी खांसी कितने समय से चल रही है। टीबी के मरीज़ों को आमतौर पर लंबे समय से लक्षणों का अनुभव होता रहता है, जो एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक लंबा हो सकता है। वहीं कोविड-19 में मरीज़ों को बुख़ार, खांसी, सर्दी और थकावट जैसे लक्षण कम दिनों के लिए होते हैं। कोविड-19 से जुड़ी खांसी मुख्य रूप से सूखी होती है, और इसमें बहुत अधिक कफ नहीं होता है, लेकिन टीबी में, खांसी आमतौर पर बलग़म के उत्पादन से जुड़ी होती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By Ruhee Parvez

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept