Move to Jagran APP

ओमीक्रोन वैरिएंट का पता कैसे चलता है? क्या है S-gene ड्रॉपआउट और इसके लक्षण?

19 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी निजी परीक्षण प्रयोगशालाओं में से एक में विज्ञान प्रमुख राक़ेल वियाना ने आठ कोरोनो वायरस नमूनों पर जीन का अनुक्रम किया - जिसे देख उन्हें जीवन का सबसे बड़ा झटका लगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 10:58 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 10:58 AM (IST)
ओमीक्रोन वैरिएंट का पता कैसे चलता है? क्या है S-gene ड्रॉपआउट और इसके लक्षण?
ओमीक्रोन वैरिएंट का पता कैसे चलता है? क्या है S-gene ड्रॉपआउट और इसके लक्षण?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट में 'S जीन' मौजूद नहीं है। WHO ने रिपोरेट "ओमाइक्रोन का वर्गीकरण (B.1.1.529): SARS-CoV-2 वैरिएंट ऑफ कंसर्न" शीर्षक से अपनी रिपोर्ट में पुष्टि की है कि RT- पीसीआर परीक्षण SARS-CoV-2 वायरस के तीन लक्ष्य जीनों में से एक का पता नहीं चलता है (जिसे S जीन ड्रॉपआउट या S जीन लक्ष्य विफलता कहा जाता है) और इसलिए इस परीक्षण को इस प्रकार के लिए एक मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

लापता S जीन अनुक्रम की खोज

वास्तव में, अपनी अत्यधिक प्रगतिशील और उन्नत प्रयोगशाला तकनीकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका इस नए वैरिएंट का काफी पहले पता लगाने में सक्षम रहा। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 19 नवंबर को, दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी निजी परीक्षण प्रयोगशालाओं में से एक में विज्ञान प्रमुख, राक़ेल वियाना ने आठ कोरोनो वायरस नमूनों पर जीन का अनुक्रम किया - जिसे देख उन्हें जीवन का सबसे बड़ा झटका लगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि लैंसेट प्रयोगशाला में परीक्षण किए गए नमूनों में बड़ी संख्या में म्यूटेशन्स थे, विशेष रूप से स्पाइक प्रोटीन पर जो वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए उपयोग करता है।

कोविड-19 का पता लगाने के लिए अभी भी RT-PCR गोल्ड स्टैंडर्ड है

पीसीआर परीक्षण किसी भी और सभी सीओवीआईडी ​​​​-19 का निदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, न कि लोगों को यह बताने के लिए कि वे किस वैरिएंट से संक्रमित हैं। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नमूनों के मामले में, पीसीआर लैब टेस्ट के आम ब्रांडों के माध्यम से ओमाइक्रोन संस्करण का पता चला था: थर्मोफिशर टैकपाथ कोविड-19 कॉम्बो किट।

S-gene target failure (SGTF) क्या है?

ओमीक्रोन संस्करण में एस जीन का 69-70del म्यूटेशन शामिल पाया गया है, जिसे पहले अल्फा वैरिएंट का म्यूटेशन समझा जा रहा था। यह म्यूटेशन व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले TaqPath COVID-19 डिटेक्शन किट के परिणामों में S-जीन लक्ष्य के ड्रॉपआउट का कारण बनता है। एक एस-जीन विफलता का मतलब यह नहीं है कि परिणाम नेगेटिव है, इससे सिर्फ यह पता चलता है कि एस जीन का पता नहीं चला था।

ओमीक्रोन के ज़्यादातर मरीज़ एसिम्पटोमैटिक होते हैं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अन्य देशों में इस नए संस्करण के साथ पाए गए रोगियों में गंभीर संक्रमण के लक्षण नहीं देखे गए और वे अस्पताल में बिना भर्ती हुए ठीक हो गए। गले में खुजली, भयानक कमज़ोरी, हल्का बुख़ार इस वैरिएंट के लक्षण हैं।

बोत्सवाना के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश में पाए गए ओमीक्रोन कोरोना वायरस के कुल 19 मामलों में से 16 एसिम्पटोमैटिक थे, और देश को नए संस्करण का ग्राउंड ज़ीरो मानना ​​"अनुचित" है। ओमीक्रोन के 19 रोगियों में से ज़्यादातर मरीज़ नेगेटिव टेस्ट हो चुके हैं। इनमें से 16 एसिम्पटोमैटिक थे, जबकि बचे हुए तीन लोगों में बेहद हल्के लक्षण देखे गए थे। इन सभी लोगों का इलाज घर पर किया गया था। इस दौरान जिस लक्षण ने सबसे ज़्यादा परेशान किया वह था गंभीर रूप से कमज़ोरी, जो एक से दो दिन रही।

ओमीक्रोन संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

- गले में खुजली ( गले में ख़राश नहीं जैसी कि कोविड के दूसरे वैरिएंट्स में देखा गया)

- बदन दर्द, सिर दर्द, कमज़ोरी

- बुख़ार, लेकिन सभी मामलों में नहीं

- नई और लगातार खांसी होना, लेकिन सभी मामलों में नहीं

- सुगंध और स्वाद में बदलाव या पूरी तरह से खोना, लेकिन यह भी सभी केसेस में नहीं

लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी दवाइयों या फिर किसी बीमारी के चलते कमज़ोर है, उन्हें ख़ासतौर पर सतर्क रहने की ज़रूरत है। कोरोना वायरस के बाकी सभी वैरिएंट्स की तरह ओमीक्रोन भी गंभीर बीमारी और यहां तक की मौत की वजह बन सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.