Move to Jagran APP

Stress Reduce Tips: कहीं आप तनाव में तो नहीं? खुद में पहचानिए लक्षण और कीजिए तनाव का उपचार

Stress Reduce Tips तनाव एक ऐसा मानसिक विकार है जिसमें इनसान को कुछ भी अच्छा नहीं लगता किसी चीज़ में उसकी दिलचस्पी नहीं रहती। वो निरस अकेला और बेहद उदास महसूस करता है। हर इनसान में तनाव का स्तर अलग-अलग होता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 01:05 PM (IST)
Stress Reduce Tips: कहीं आप तनाव में तो नहीं? खुद में पहचानिए लक्षण और कीजिए तनाव का उपचार
नियमित एक्सरसाइज से बॉडी और माइंड दोनों हेल्दी रहते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तनाव आजकल लोगों पर इतना हावी हो गया है कि उसने उम्र की सीमाएं भी लांघ ली है। आज बच्चे से लेकर बूढ़े इनसान पर भी तनाव हावी है। कम उम्र में बच्चे पढ़ाई-लिखाई और आर्थिक जरूरतों को लेकर तनाव में रहते हैं, तो युवा अपनी नौकरी, परिवार की जिम्मेदारी को लेकर तनाव में रहते हैं। बुढ़ापे में भी लोगों का तनाव कम नहीं होता, बुजुर्ग सबसे ज्यादा तनाव में अपनी सेहत और अपने बच्चों की जिम्मेदारियों के बोझ की वजह से रहते हैं। तनाव हर उम्र के लोगों में पनप रहा है। तनाव की स्थिति तब होती है, जब हम दबाव महसूस करते हैं और जिंदगी में नकारात्मकता हमें घेरने लगती है। तनाव ना तो ठीक से काम करने देता और ना ही सुकून से सोने देता। आइए जानते हैं कि तनाव क्या है और उससे कैसे बचा जाएं।

loksabha election banner

तनाव क्या है?

इनसान का उदास होना स्वभाविक है लेकिन यह उदासी हमेशा आपकी जिंदगी का हिस्सा बनी रहे तो आप समझ जाएं कि आप डिप्रेशन में हैं। तनाव एक ऐसा मानसिक विकार है जिसमें इनसान को कुछ भी अच्छा नहीं लगता, किसी चीज़ में उसकी दिलचस्पी नहीं रहती। वो निरस, अकेला और बेहद उदास महसूस करता है। हर इनसान में तनाव का स्तर अलग-अलग होता है किसी को ज्यादा तनाव होता है तो किसी को कम होता है।

तनाव से निजात पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं

एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल:

एक्सरसाइज हर इनसान के लिए जरूरी है। नियमित एक्सरसाइज से बॉडी और माइंड दोनों हेल्दी रहते हैं। एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ बॉडी ठीक रहती है बल्कि मूड भी ठीक रहता है। अगर आप टेंशन फ्री रहना चाहते हैं तो रेगुलर एक्सरसाइज करें। आप चाहे तो हार्ड एक्सरसाइज करने के बजाए 20 मिनट वॉक भी कर सकते हैं।

हॉट बाथ से मसल्स को पहुंचाएं आराम:

तनाव ग्रस्त इनसान के मसल्स में भी तनाव आ जाता है। मसल्स को आराम देने के लिए आप स्ट्रैचिंग कर सकते हैं और हॉथ बाथ का भी सहारा ले सकते हैं।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें:

तनाव दूर करने और मूड को रिलेक्स पहुंचाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। सांस को कुछ देर रोक कर फिर गहरी सांस लेने का बॉडी पर अच्छा असर होता है। बीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप शांत जगह पर पालथी मारकर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाए। आंखों को बंद करें और चारों तरफ हरियाली की कल्पना करें। इसके बाद सांस को रोककर गहरी सांस लें। 5 से 10 मिनट तक ऐसा करने से पूरा दिन आप ताज़गी महसूस करेंगे।

काम से कुछ समय के लिए ब्रेक लें:

काम की थकान भी तनाव का कारण बनती है। जब तनाव आप पर हावी होने लगे तो आप कुछ समय के लिए काम से ब्रेक लें। अपना मूड सही करने के लिए आप संगीत सुन सकते हैं, बागवानी कर सकते हैं, पसंदीदा जगहों पर घूम सकते हैं, योग, ध्यान और प्रार्थना कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.