Move to Jagran APP

Natural remedies for cold & cough: बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं तो शहद का करें इन तीन चीज़ों के साथ सेवन

Natural remedies for cold cough सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो उसका इलाज शहद से करें। औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल कई बीमारियों के उपचार में किया जाता है। इसमें मौजूद आयरन कैल्शियम फॉस्फेट सोडियम क्लोरीन पोटैशियम और मैग्नीशियम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Natural remedies for cold & cough: बदलते मौसम में सर्दी खांसी से परेशान हैं तो शहद का करें इन तीन चीज़ों के साथ सेवन
सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो उसका इलाज शहद से करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते मौसम में सर्दी-खांसी बेहद परेशान करती है। सर्दी-खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या मौसम में ठंडक के कारण हो सकती है। बदलते मौसम की इन बीमारियों का इलाज हम डॉक्टर से नहीं कराते बल्कि उन्हें नज़रअंदाज करते रहते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि सर्दी खांसी का समय पर इलाज नहीं करें तो यह बीमारी लम्बे समय तक परेशान कर सकती है। सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो उसका इलाज शहद से करें। औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल कई बीमारियों के उपचार में किया जाता है। इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आप भी सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो शहद का इस्तेमाल इन तीन तरीकों से करें आपको जल्द राहत मिलेगी।

loksabha election banner

हल्दी के साथ करें शहद का सेवन:

शहद की तरह हल्दी भी औषधीय गुणों से भरपूर है। शहद के साथ हल्दी का सेवन करने से गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर को ठीक करने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

शहद और हल्दी का सेवन करने के लिए एक पैन में एक कप शहद डालें और उसमें 3 चम्मच हल्दी डालें। दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिला कर मिक्स कर लें और 15-20 मिनट के लिए पकाएं। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और किसी जार में स्टोरी कर लें। इस पेस्ट का दिन में दो बार सेवन करें, आपको खांसी और सर्दी से निजात मिलेगी।  

शहद के साथ अदरक का करें इस्तेमाल:

खांसी होने पर अदरक की चाय पीने से तो राहत मिलती ही है लेकिन अदरक के साथ शहद का सेवन करने से भी फायदा मिलता है। अदरक खांसी-जुकाम का असरदार इलाज है। अदरक सर्दी-खांसी की नेचुरल दवाई है।

शहद के साथ अदरक का सेवन कैसे करें।

कैसे करें इस्तेमाल

एक पैन में एक कप शहद और 2 इंच अदरक डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। 10 मिनट बाद गैस से उतारकर इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। दिन में एक बार इसका सेवन करने से आपको खांसी से फायदा पहुंचेगा।

शहद और नींबू से करें सर्दी खांसी का इलाज:

जुकाम होने पर अगर आप तरह-तरह के कढ़वे स्वाद के काढ़े पीते हैं तो उससे बेहतर है कि आप शहद और नींबू का सेवन करें। एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर शहद और नींबू गले की खराश में फायदेमंद हैं। इसके सेवन से फ्लू के लक्षण कम करने में मदद मिलती है।

कैसे करें शहद और नींबू का सेवन

शहद और नींबू का सेवन करने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं, फिर इसमें 3-4 चम्मच नींबू का रस मिला दें। अब इसे धीमी आंच पर पकने दें अच्छे से पकने के बाद छान कर इसका सेवन करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.