Move to Jagran APP

Scars Removal : चोट के निशानों से हैं शर्मिंदा, तो इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

Remove Scars Naturally चोट के निशान को मिटाने के लिए हम तरह-तरह की कॉस्मेटिक क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं उसके बावजूद भी ये जिद्दी निशान हमारा पीछा नहीं छोड़ते। लेकिन आप जानते हैं कि इन निशानों को देसी नुस्खों की मदद से कम किया जा सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 12:48 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 07:21 PM (IST)
Scars Removal : चोट के निशानों से हैं शर्मिंदा, तो इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं
देसी नुस्खों की मदद से करें पुराने निशान दूर।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बचपन में हर किसी को खेलते-कूदते चोट लगती हैं और अपने आप ये चोट ठीक भी हो जाती है। कई बार चोट इतनी ज्यादा खतरनाक लगती हैं कि उसके निशान लंबे समय तक रह जाते है। अगर ये निशान चेहरे पर रहे तो चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं। इन निशानों की वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी भी महसूस होती है। इन निशानों को मिटाने के लिए हम तरह-तरह की कॉस्मेटिक क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं उसके बावजूद भी ये जिद्दी निशान हमारा पीछा नहीं छोड़ते। लेकिन आप जानते हैं कि इन निशानों को देसी नुस्खों की मदद से कम किया जा सकता है। इन देसी नुस्खों की मदद से ना सिर्फ चेहरे के निशान गायब होंगे बल्कि स्किन पर किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा। आइए जानते हैं कि किन नुस्खों को अपना कर हम चेहरे के निशान गायब कर सकते हैं।

prime article banner

शहद निशान कम करने में है मददगार:

शहद किसी भी तरह की रिकवरी करने में बेहद असरदार है। शहद चोट या फिर घाव के निशान को मिटाने में कारगर है। दो चम्मच शहद लें और उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं। अब निशान वाली जगह पर इस मिश्रण को करीब 3 मिनट तक रहने दें। इसके बाद घाव वाले निशान पर तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे निशान वाले स्थान पर रखें। जब तौलिया की गर्माहट खत्म हो जाए तो निशान को साफ करें। ऐसा रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान हल्का होने लगेगा।

प्याज के रस से करें चेहरे के पुराने निशान दूर:

चेहरे पर चोट के निशान भद्दे दिखते हैं तो इन निशानों को दूर करने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए प्याज के रस को घाव के निशान वाली जगह पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी से वॉश कर लें। कुछ दिनों तक प्याज का रस लगाने से निशान हल्का पड़ जाएगा। 

नींबू के रस से करें पुराने निशानों को दूर:

नींबू का रस स्किन के लिए बेहद मुफीद है। पुरानी चोट पर नींबू का रस नैचुरल ब्लीज का काम करता है, जिससे चोट के निशानों को आसानी से मिटाया जा सकता है। नींबू के रस में रूई को डुबोएं और जहां पर चोट का निशान है वहां पर अच्छे से रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसे ही करते रहने से आपको पुराने निशानों से मुक्ति मिलेगी।

आंवला भी करता है चोट के निशान को दूर :

पुरानी चोट के निशान को दूर करने के लिए आंवला लें और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को घाव के निशान पर लगा कर मसाज करें। इसे रोज लगाने से आपको पुराने निशान से मुक्ति मिलेगी।

टी ट्री तेल भी दूर करेगा चोट के निशान:

टी ट्री तेल भी निशान दूर करने में बेहद असरदार है। इस तेल को आधा चम्मच लें और उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिला लें, अब इसे निशान वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें। मसाज के बाद पानी से वॉश करलें। कई दिनों तक इस विधि को अपनाने से आपको फर्क साफ नजर आएगा। 

                              Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.