Coronavirus: ऐसी 6 हाई रिस्क एक्टिविटीज़ जिनसे आप आसानी से हो सकते हैं कोविड पॉज़ीटिव!

Coronavirus मास्क पहनना शारीरिक दूरी बनाना हाथों को साफ रखना और ऐसी गतिविधियां जो इस समय ज़रूरी नहीं हैं उनसे दूर रहना इस वक्त और भी ज़रूरी हो गया है। इन 6 हाई रिस्क एक्टिविटीज़ से दूर वरना आपके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाएगी।

Ruhee ParvezPublish: Fri, 28 Jan 2022 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:22 AM (IST)
Coronavirus: ऐसी 6 हाई रिस्क एक्टिविटीज़ जिनसे आप आसानी से हो सकते हैं कोविड पॉज़ीटिव!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोरोना वायरस के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं, अधिकारी भी लोगों से इसे रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का आग्रह कर रहे हैं। अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ, कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है। मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाना, हाथों को साफ रखना और ऐसी गतिविधियां जो इस समय ज़रूरी नहीं हैं उनसे दूर रहना इस वक्त और भी ज़रूरी हो गया है। अगर आप अभी तक कोविड से बचे हुए हैं, तो इन 6 हाई रिस्क एक्टिविटीज़ से दूर वरना आपके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाएगी।

1. सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना

चाहे आप हवाई यात्रा कर कहीं जाने की योजना बना रहे हों या फिर ट्रेन या बस यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो याद रखें कि ऐसा करने से आप न सिर्फ खुद को जोखिम में डाल रहे हैं, बल्कि अगर आप एसिम्पटोमैटिक हैं, तो अन्य लोगों के वायरस से संक्रमित होने की संभावना को भी बढ़ा रहे हैं। वायरस की उच्च संक्रामकता दर और इस बात को देखते हुए कि यह सिर्फ निकट संपर्क से तेज़ी से फैल सकता है, यात्रा करना निश्चित रूप से एक जोखिम भरी गतिविधि है।

साथ ही किसी भी तरह के सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना जोखिम भरा साबित हो सकता है, क्योंकि बसों, मेट्रो जैसे ट्रांसपोर्ट में इतनी जगह नहीं होती कि आप दूसरों से 6 फीट दूर रह सकें। साथ ही आपके दूषित सतह को छूने के आसार बढ़ जाते हैं, जो संक्रमित होने का एक तरीका है।

2. भीड़-भाड़ वाले रेस्टोरेंट में खाना

कोविड का नया वेरिएंट अत्याधिक संक्रामक है, और नज़दीक कॉन्टेक्ट होने से तेज़ी से फैलता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। इसके अलावा, यह माना जाता है कि SARs-COV-2 वायरस एक बंद, खराब हवादार, भीड़-भाड़ वाली इनडोर सेटिंग में अधिक तेजी से फैल सकता है।

3. बंद हॉल में किसी फंक्शन का आयोजन करना या भाग लेना

नया साल ख़त्म हो चुका है, लेकिन लोगों के पास पार्टी करने के लिए बहानों की कमी नहीं है। हालांकि, इस वक्त घर पर पार्टी होस्ट करना या फिर किसी के घर जाना एक अच्छा आइडिया नहीं है। जैसा कि हमने बताया कि कोरोना वायरस बंद जगह पर तेज़ी से फैल सकता है और गंभीर श्वसन संक्रमण का कारण बन सकता है। घर पर ज़्यादा लोग जमा होंगे तो उनके बातें करने, हंसने, चिल्लाने, छींकने और सतहों को छूने से संक्रमण फैल सकता है।

4. बाल कटवाने के लिए सलॉन जाना

अगर आप बालों को कटवाने के लिए सलॉन जाने की सोच रहे हैं, तो बेहतर है कि इस वक्त न जाएं। यह एक्टिविटी आपको बहुत जोखिम में डाल सकती है, क्योंकि आप न सिर्फ अपने नाई या स्टाइलिस्ट के समान हवा में सांस ले रहे हैं, बल्कि उनके बहुत करीब भी होते हैं। मास्क आपको संक्रमित होने से बचाता ज़रूर है,, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप संक्रमित नहीं हो सकते।

5. फिल्म थिएटर में मूवी देखना

मूवी थिएटर में सबसे अधिक भीड़ होती है, खासकर जब आपके पास स्क्रीन पर एक ब्लॉकबस्टर फिल्म चल रही हो। क्योंकि यह जगह भीड़भाड़ वाली होती है, इसलिए आपके वायरस से संक्रमित होने की संभावना अधिक हो जाती है।

6. मॉल में शॉपिंग करना

शॉपिंग करने की इच्छा कभी ख़त्म नहीं हो सकती। हालांकि, बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच शॉपिंग पर जाना बेहद ख़तरनाक हो सकता है। शॉपिंग मॉल वायरस के लिए एक बेहतरीन हॉटस्पॉट हो सकते हैं, क्योंकि यहां हमेशा बहुत भीड़भाड़ होती है और साथ ही इनडोर सेटिंग भी होती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By Ruhee Parvez

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept