Move to Jagran APP

'High Calorie Food Benefits' भरपूर कैलोरी के इन फूड को अपनी डाइट में कीजिए शामिल और तंदुरुस्त रहिए

High Calorie Food Benefits कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है लेकिन उससे शरीर को नुकसान नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार का सेवन करे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 10:47 AM (IST)
'High Calorie Food Benefits' भरपूर कैलोरी के इन फूड को अपनी डाइट में कीजिए शामिल और तंदुरुस्त रहिए
'High Calorie Food Benefits' भरपूर कैलोरी के इन फूड को अपनी डाइट में कीजिए शामिल और तंदुरुस्त रहिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी हम वजन कम करने की बात सोचते हैं तो सबसे पहले यही सोचते हैं कि हेल्दी खाना खाएं और अपनी डाइट से कैलोरी को कम करें। कैलोरी ऊर्जा की एक मूल इकाई है जो हमारे हर खाने में पाई जाती है। ये शरीर की क्षारीय चयापचय दर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। किसी भी इनसान को एक दिन में कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है ये उनकी कैलोरी की खपत, उम्र, लिंग,मसल्स और काम पर निर्भर करती है। अगर आप ज्यादा कैलोरी प्राप्त करते हैं और उस हिसाब से काम नहीं करते तो आपकी बॉडी में अतिरिक्त कैलोरी इकट्ठा होने लगती है।

loksabha election banner

अगर ये कैलोरी ज्यादा मात्रा में इकट्ठा होने लगे तो बॉडी में चर्बी बन जाती है जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियां जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर की संभावना तक बढ़ सकती है। ये जरूरी नहीं है कि सभी खाद्य पदार्थ जिनमें हाई कैलोरी पाई जाती है वो सेहत के लिए नुकसानदेह होते है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जिनमें हाई कैलोरी है लेकिन वो सेहत के लिए फायदेमंद है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप कम कैलोरी वाला भोजन ही करें। कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है लेकिन उससे शरीर को नुकसान नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार का सेवन करे। आइए हम आपको बताते है सेहत के लिए फायदेमंद हाई कैलोरी खाद्य पदार्थों के बारे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके स्ट्रॉग रहेंगे।

 

मूंगफली का मक्खन: (Peanut butter)

क्या आपको लगता है कि प्लेन बटर कैलोरी से भरपूर है? जी हां आपको दोबारा सोचने की जरूरत है, क्योंकि प्लेन बटर में जितनी कैलोरी होती है उतनी ही कैलोरी पीनट बटर या नट बटर में पाई जाती है। 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर में प्रति चम्मच 100 कैलोरी होती है, जो सादे मक्खन में पाई जाने वाली कैलोरी की संख्या के लगभग बराबर होती है। मूंगफली का मक्खन भी प्रोटीन,फाइबर और स्वस्थ वसा और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरपूर होता है।

 

चिया के बीज:

चिया बीज सेहत के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। इसमें उच्च फाइबर, ओमेगा -3, प्रोटीन और जिंक पाया जाता है। छोटे काले बीज एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इनफलामेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। चिया बीज में हाई कैलोरी होती हैं। एक चम्मच चिया बीज में 70 कैलोरी होती है।

 

जैतून का तेल:

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड वसा पाई जाती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है। इसके अलावा, इसमें ओमेगा-6, ओमेगा-3 और विटामिन ई भी भरपूर पाया जाता है, जो मस्तिष्क के कामकाज के लिए अच्छा माना जाता है। जैतून का तेल कैलोरी और वसा में भी उच्च है। एक चम्मच जैतून के तेल में 120 कैलोरी और 14 ग्राम वसा होती है।

ट्रेल मिक्स:

अखरोट और बीजों को अक्सर स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि यह कैलोरी में भी हाई होते है। 100 ग्राम ट्रेल मिक्स में 462 कैलोरी होती है।

                     Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.