Move to Jagran APP

Premature Baby Care: घर पर है प्रीमैच्योर बेबी, तो इन 7 बातों का रखें ख़्याल!

Premature Baby Care जिन बच्चों का जन्म नौ महीने पूरे होने से पहले हो जाता है उनमें स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर दिक्कतें होने का ख़तरा बढ़ जाता है। आज हम बता रहे है कि अगर आपके घर भी प्रीमैच्योर बेबी है तो उसका ख्याल कैसे रखा जाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 05:28 PM (IST)
Premature Baby Care: घर पर है प्रीमैच्योर बेबी, तो इन 7 बातों का रखें ख़्याल!
घर पर है प्रीमैच्योर बेबी, तो इन 7 बातों का रखें ख़्याल!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Premature Baby Care: नवजात के प्रीमैच्योर जन्म से होने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 नवंबर को विश्व प्रीमैच्योरिटी दिवस मनाया जाता है। हर साल करीब एक करोड़ 50 लाख बच्चे प्रीमैच्योर पैदा होते हैं, यानी दुनियाभर में हर 10 बच्चों में से एक से ज़्यादा बच्चा वक्त से पहले जन्म लेता है। दरअसल, जो बच्चे 37वें हफ्ते से पहले पैदा हो जाते हैं, उन्हें प्रीमैच्योर कहा जाता है।   

loksabha election banner

इस साल विश्व प्रीमैच्योरिटी दिवस की थीम है- 'समय से पहले पैदा होने वाले शिशुओं के लिए साथ आना और भविष्य की देखभाल करना'। वक्त से पहले से पैदा हुए शिशुओं में गंभीर स्वास्थ्य जोखिम का ख़तरा बढ़ जाता है। उनमें संक्रमण या अस्थमा विकसित होने की संभावना अधिक हो जाती है। प्रीमैच्योर शिशुओं में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) का जोखिम भी बड़ा होता है।

विश्व प्रीमैच्योरिटी दिवस के मौके पर आइए जानते हैं कि समय से पहले जन्मे नवजात शिशु की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

प्रीमैच्योर शिशु की देखभाल कैसे करें:

NICU: नियोनेटल इंटेनसिव केयर यूनिट (NICU) उन शिशुओं की विशेष देखभाल करने में मदद कर सकता है, जिन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं। एनआईसीयू अच्छी तरह से सुसज्जित होता है और इसमें शिशुओं को हर तरह से देखभाल और सहायता प्रदान करने की विशेषज्ञता होती है। वे शिशुओं को सांस लेने, खिलाने और उन्हें गर्म रखने में मदद कर सकते हैं।

कंगारू मदर केयर: यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें लंबे समय तक त्वचा से त्वचा का संपर्क होता है, जिसमें मां शिशु को सीने से लगागर रखती है। इस तकनीक से मां और बच्चे के बीच एक मज़बूत रिश्ता बन जाता है।

संक्रमण से बचाएं: शिशु को संक्रमण और एलर्जी से बचाकर रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए जो भी बच्चे या मां को छूता है, उसे स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए। ये जांचने के लिए कि बच्चा सही तरीके से सांस ले रहा है या नहीं, समय-समय पर मेडिकल चेकअप ज़रूरी है। बच्चे को सांस लेने में तकलीफ न हो, इसके लिए वेंटीलेशन बैग या मास्क का उपयोग किया जा सकता है।   

स्तनपान की अहमियत को समझें: ये सभी जानते हैं कि मां का दूध नवजात शिशु के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए बच्चे के जन्म के साथ स्तनपान कराना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि, आमतौर पर प्रीमैत्योर शिशुओं को चूसने या निगलने में दिक्कत आती है, इसलिए उन्हें कप, चम्मच या फिर नैसोगैस्टिक ट्यूब के ज़रिए खिलाया जाता है। 

सुनिश्चित करें कि शिशु अच्छी नींद ले रहा है: बच्चे के लिए ऐसी जगह चुनें जहां शांति हो, ताकि उसकी नींद पूरी हो। साथ ही ये सुनिश्चित करें कि शिशु अच्छी नींद ले रहा है। शिशु के कमरे में लाइट हल्की रखें ताकि उसे अच्छी नींद आए। साथ ही सुनिश्चित करें कि आसपास शोरशराबा न हो।

कमरे का तापमान सही रखें: सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान सही हो। न वो ज़्यादा गर्म हो और न ही ठंडा। बच्चे को सही कपड़े पहनाएं और ब्लैंकेट ओढ़ाएं ताकि वह गर्म रहे।

सावधान: प्रीमैच्योर शिशुओं में अचानक मृत्यु का जोखिम ज़्यादा होता है, जिसे sudden infant death syndrome या SIDS भी कहा जाता है। वहीं, स्वस्थ शिशुओं में भी ऐसे मामले सामने आए हैं, जब नींद में अचानक उनकी मृत्यु हो गई हो। इसके पीछे की वजह साफ नहीं है, इसलिए बच्चे के लिए हमेशा हल्के कंबल का इस्तेमाल करें और उसे चेहरे से दूर रखें। सुनिश्चित करें कि बच्चा सही तरीके से सोए, जैसी डॉक्टर ने सलाह दी है। घर पर धूम्रपान न करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.