Move to Jagran APP

होममेड प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडी को करेगा स्ट्रॉन्ग जानिए घर में कैसे करें तैयार

प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडी को अतिरिक्त प्रोटीन देता है साथ ही मसल्स निर्माण में भी सहायक होता है। जब लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते हैं तो प्रोटीन पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं। प्रोटीन पाउडर आप घर में भी खुद बना सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 10:00 AM (IST)
होममेड प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडी को करेगा स्ट्रॉन्ग जानिए घर में कैसे करें तैयार
घर का बना हुआ प्रोटीन पाउडर एनर्जी बूस्ट करने में बेहद असरदार और शुद्ध होता है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल। बॉडी के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है जो अंडा, मीट और दूसरे फूड्स से मिलता है। कुछ फिटनेस लवर एब्स और मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं जिसकी वजह से उन्हें अपनी डाइट में प्रोटीन इनटेक बढ़ाने की जरूरत होती है, ऐसे लोग प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडी को अतिरिक्त प्रोटीन देता है, साथ ही मसल्स निर्माण में भी सहायक होता है। जब लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते हैं, तो प्रोटीन पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आप जरूरी नहीं है कि बाजार से ही खरीदें आप घर में भी अपना प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं। घर का बना हुआ प्रोटीन पाउडर एनर्जी बूस्ट करने में बेहद असरदार और शुद्ध होता है। आइए जानते हैं कि घर में कैसे प्रोटीन पाउडर को तैयार करें।

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सामग्री

प्रोटीन बेस, फलों से मिलने वाले प्रोटीन से भरपूर बीज, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट के लिए नट्स, साथ में महक के लिए अपना मनपसंद मसाला भी ले लीजिए

प्रोटीन बेस:

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए प्रोटीन बेस की जरूरत होगी जो आसानी से मार्किट में मिल सकता है। पौधों से मिलने वाला प्रोटीन बेस सबसे ज्यादा खाने लायक होता है। 

प्रोटीन से भरपूर बीज:

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर बीज बेहद महत्यपूर्ण होते हैं। प्रोटीन से भरपूर बीज में चिया बीज, अलसी का बीज, सुरजमुखी के बीज, कद्दू का बीज या ब्राउन राइस बीज में से कोई दो तरह के बीज आप चुन सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स का करें चुनाव:

काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली इनमें ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो प्रोटीन पाउडर को हेल्दी बनाने के साथ ही टेस्टी भी बनाते हैं। आप इनमें से कोई भी नट्स प्रोटीन पाउडर में मिला सकते हैं।

कुछ महक वाले फ्लेवर भी मिलाएं:

प्रोटीन पाउडर को टेस्टी बनाने के लिए उसमें नट्स के साथ ही कुछ महक वाली चीजों को भी शामिल करें। महक के लिए आप उसमें केसर के रेशे, काली मिर्च का पाउडर, तुलसी के सूखे पत्ते शामिल कर सकते हैं। अब घर पर बने इस प्रोटीन पाउडर को पांच साल के बच्चे से लेकर बड़े लोगों तक को आराम से दे सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.