Move to Jagran APP

Khus Sharbat Benefits: गर्मी में बॉडी को कूल रखना चाहते हैं तो खस का शर्बत पीएं, जानिए फायदे

Khus Sharbat Benefits खस एक सुगंधित घास होती हैजिससे शर्बत तैयार किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खस के शरबत के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है साथ ही बॉडी हाइड्रेट भी रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 11:00 AM (IST)
Khus Sharbat Benefits: गर्मी में बॉडी को कूल रखना चाहते हैं तो खस का शर्बत पीएं, जानिए फायदे
गर्मी में तुरंत एनर्जी चाहिए तो इस खस के शर्बत को पीएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में लिक्विड चीज़ों का अधिक सेवन नहीं किया जाए तो बॉडी में पानी की कमी हो सकती है। गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना जरूरी है जिनकी तासीर ठंडी हो और जो बॉडी को हाइड्रेट भी रखें। इस मौसम में खस का टेस्टी शर्बत आपको ना सिर्फ हाइड्रेट रखेगा बल्कि कई परेशानियों से महफूज भी रखेगा।

loksabha election banner

खस एक सुगंधित घास होती है। इस पौधे की ऊंचाई 5 से 6 फीट होती है। खस का शर्बत खस के पौधे की जड़ से तैयार किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। खस के शरबत के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है साथ ही पानी की कमी भी पूरी होती है। गर्मी में इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है। चेहरे पर कील-मुंहासे है तो खस का शर्बत पीएं। आइए जानते हैं कि खस का शर्बत पीने से गर्मी में कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

खस क्या है?

खस एक औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल उल्टी, जलन, और पित्त विकार आदि में किया जा सकता है। आंखों के रोग, बुखार में खसखस से फायदा मिलता है।

खस का शर्बत पीने के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है:

खस आयरन, मैंगनीज से भरपूर होता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का लेवल बढ़ता है।

आंखों की रेडनेस को करे दूर करता है

खस के शरबत की तासीर ठंडी होती है जो बॉडी को ठंडा रखता है साथ ही आंखों की रेडनेस को कम करता है।

बॉडी को हाइड्रेट रखता है:

गर्मियों में पसीना बहुत ज्यादा आता है तो बॉडी में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में खस का शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है:

इसमें ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्‍सीडेंट ना सिर्फ इम्‍यूनिटी को बढ़ाते हैं बल्‍कि शरीर में ऑर्गन और टिशू को भी फ्री रैडिकल्‍स से बचाते हैं।

खस का शर्बत घर में कैसे तैयार करें:

खस का शरबत की सामग्री

  • 3 कप पानी
  • 1 टी स्पून खस एसेंस
  • 4 कप चीनी
  • 1-2 टी स्पून हरा कलर

खस का शरबत बनाने की वि​धि:

सबसे पहले एक पैन में चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर चाशनी तैयार करें। बीच-बीच में इसे चलाते रहें। जब ये तार बनकर तैयार हो जाए तो इसमें हरा रंग और खस एंसेस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब गैंस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे साफ एयरटाइट बोतल में भरकर रख लें। आपका खस का शर्बत बनकर तैयार है।

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.