Move to Jagran APP

Covid-19 In Kids: नई रिसर्च, कोविड-19 से संक्रमित बच्चों में देखा जा रहा है सिर दर्द, बढ़ती मानसिक समस्याएं...

Covid-19 In Kids दुनिया भर के 30 पीडियाट्रिक क्रिटिकल केयर सेंटरों की मदद से बच्चों में सिरदर्द और मानसिक समस्याओं के लक्षणों की जांच की गई। इन बच्चों की औसत उम्र 8 साल थी। इनमें से कम से कम 47% लड़कियां थीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 12:00 PM (IST)
Covid-19 In Kids: नई रिसर्च, कोविड-19 से संक्रमित बच्चों में देखा जा रहा है सिर दर्द, बढ़ती मानसिक समस्याएं...
Covid-19 In Kids: नई रिसर्च, कोविड-19 से संक्रमित बच्चों में देखा जा रहा है सिर दर्द, बढ़ती मानसिक समस्याएं...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 In Kids: बच्चों में सिरदर्द और मानसिक स्थितियों में बदलाव को गंभीर एन्सेफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड -19 के कारण अस्पताल में भर्ती बच्चों में सिरदर्द और मानसिक समस्याएं बढ़ गई हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर और यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन ऑफ अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक संक्षिप्त अध्ययन किया और इसमें 18 साल से कम उम्र के 1,493 बच्चों को शामिल किया, जिन्हें कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जनवरी 2020 और अप्रैल 2021 के बीच अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

loksabha election banner

दुनिया भर के 30 पीडियाट्रिक क्रिटिकल केयर सेंटरों की मदद से बच्चों में सिरदर्द और मानसिक समस्याओं के लक्षणों की जांच की गई। इन बच्चों की औसत उम्र 8 साल थी। इनमें से कम से कम 47% लड़कियां थीं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि घातक वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती 44% बच्चे अब मस्तिष्क की समस्याओं से पीड़ित हैं।

बच्चों में सिरदर्द और मानसिक स्थितियों में बदलाव को गंभीर एन्सेफैलोपैथी के रूप में जाना जाता है। शोध में शामिल लगभग 44% बच्चों में कम से कम एक न्यूरोलॉजिकल लक्षण का पता चला था। 21% बच्चों में सिरदर्द और तीव्र एन्सेफैलोपैथी सबसे आम थी और 16% बच्चों में मानसिक स्थिति बदल गई थी।

कोविड-19 संक्रमण पर इस शोध में जीसीएस-न्यूरो कोविड से जुड़े बाल रोग विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया। GCS-NeuroCovid एक बहु-केंद्रीय संगठन है, जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर कोरोना वायरस के प्रभावों को समझने के लिए काम कर रहा है।

पिट्सबर्ग के यूपीएमसी चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बाल रोग वैज्ञानिक और इस अध्ययन की प्रमुख लेखिका डॉ. एरिका फिंक ने कहा, “SARS-CoV-2 वायरस बच्चों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं, शुरुआती दिनों में कोविड से संक्रमित इन बच्चों में सूजन की समस्या, जिसे MIS-C के नाम से जाना जाता है, की भी रिपोर्ट की जा सकती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.