Move to Jagran APP

Don't Forget To Rest Your Eyes: शरीर के हर अंग की तरह आंखों को आराम देना भी है ज़रूरी!

Have Long Working Hours? Dont Forget To Rest Your Eyes ड्राई आई के लक्षणों में आंखों में खुजली चुभन आंखों का लाल होना ज़्यादा रौशनी से दिक्कत और धुंधली दृष्टि शामिल है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 12:34 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 12:34 PM (IST)
Don't Forget To Rest Your Eyes: शरीर के हर अंग की तरह आंखों को आराम देना भी है ज़रूरी!
Don't Forget To Rest Your Eyes: शरीर के हर अंग की तरह आंखों को आराम देना भी है ज़रूरी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Have Long Working Hours? Don't Forget To Rest Your Eyes: अगर आपके दिन का ज़्यादातर वक्त कंप्यूटर स्क्रीन के आगे बीतता है तो आपके लिए 'ड्राई आई' की समस्या कोई नई नहीं होगी। ड्राई आई के लक्षणों में आंखों में खुजली, चुभन, आंखों का लाल होना, ज़्यादा रौशनी से दिक्कत और धुंधली दृष्टि शामिल है। आपके शरीर के बाकी अंगों के तरह आंखें भी थक जाती हैं और उन्हें भी आराम की ज़रूरत होती है।

loksabha election banner

डॉक्टरों का कहना है कि जब आप अपनी आंखों का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ड्राई आई की समस्या हो जाती है। यह ज़्यादातर उन लोगों को होती है जो दिन में कई घंटे कंप्यूटर के आगे बिताते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 उपायों के बारे में जिनसे आप अपनी आंखों के दबाव को कम कर सकते हैं और उन्हें दोबारा स्वस्थ बना सकते हैं।

पलकों को बार-बार झपकाएं

पलकों को झपकाना ज़रूरी हो जाता है खासकर तब जब आप एयरकंडिशंड जगह पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करते हैं। एक एयरकंडिशंड कमरे में वाष्पीकरण (evaporation) की दर अधिक हो जाती है और इसकी वजह से आंसूओं को हानी पहुंचती है और हमारी आंखें सूखी होने लगती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि पलकों को हर थोड़ी देर में ज़रूर झपकाएं। इसे याद रखने के लिए आप अपने स्क्रीन के कोने पर रिमाइंडर भी चिपका सकते हैं ताकि पलक झपकाना न भूलें। 

आई ड्रॉप्स 

आंखों को सूखने से बचाने के लिए आप आई-ड्रॉप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी आई-ड्रॉप न खरीदें।

धूम्रपान न करें 

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको ये छोड़ना होगा क्योंकि स्मोक से आंखे और अधिक ड्राई हो जाती हैं। इसके अलावा आंखों को काफी नुकसान भी पहुंचता है। 

ऑफिस में रौशनी का रखें ख्याल 

इस बात का ख्याल रखें कि आपके ऑफिस में पर्याप्त रौशनी हो। ताकि आंखों में कंप्यूटर की रौशनी ज़्यादा तेज़ न लगे। साथ ही कंप्यूटर के आगे सही मुद्रा में बैठें ताकि स्क्रीन और आपकी आंखों का एंगल सही हो। सही एंगल के लिए कभी भी झुककर न बैठें।

अच्छी डाइट

खाने में हरे पत्तों वाली सब्ज़ियों का सेवन करें, जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होती है। अपने खाने में कभी भी हरी सब्जियों को न छोड़ें, खासकर अगर आप अक्सर ड्राई आई से जूझते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.