Move to Jagran APP

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दे औषधीय गुणों से भरपूर Hamdard Joshina

सर्दी-खांसी और गले में खराश एक आम समस्या है इसलिए बार-बार टैबलेट पर निर्भर रहना भी सही नहीं है। यहां आपको एक ऐसे सिरप की तलाश करनी चाहिए जो पूरी तरह से प्राकृतिक हो और जिसका कोई साइड इफेक्ट न हो।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 12:42 PM (IST)
ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दे औषधीय गुणों से भरपूर Hamdard Joshina
ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दे औषधीय गुणों से भरपूर Hamdard Joshina

बदलते मौसम के साथ खुद को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है। अगर मौसम गर्मी का है, तो आपको यह ध्यान देना है कि अपने शरीर को ठंडा कैसे रखा जाए तथा लू से कैसे बचा जाए। फिर सर्दियों के आगमन के साथ हम अलग तरह की तैयारियों में जुट जाते हैं। इस मौसम में हमारा मुख्य मकसद यही होता है कि कैसे खुद को ठंड से बचाया जाए। इस मौसम में सर्दी-खांसी और गले में खराश एक आम समस्या है। हर परिवार में एक या दो सदस्य जरूर होंगे, जो सर्दियों के मौसम में इस तरह की समस्या से जुझते हैं। 

loksabha election banner

चूंकि, सर्दी-खांसी और गले में खराश एक आम समस्या है, इसलिए बार-बार टैबलेट पर निर्भर रहना भी सही नहीं है। यहां आपको एक ऐसे सिरप की तलाश करनी चाहिए, जो पूरी तरह से प्राकृतिक हो और जिसका कोई साइड इफेक्ट न हो। हर्बल यूनानी पद्धति से बना Hamdard Joshina सिरप एक ऐसा ही प्राकृतिक उपचार है। यह सर्दी-खांसी के शुरुआती लक्षणों से बचाता है। इसके कुदरती गुणों की वजह से ही लोग इसका इस्तेमाल सालों से करते आ रहे हैं।  

सर्दियों के मौसम में खुद को ठंड से बचाना एक बहुत बड़ी चुनौती है। गर्म कपड़े पहनकर और गर्म चीजें खाकर हम अपने शरीर को ठंड से बचाते हैं। लेकिन कभी-कभी छोटी सी गलती सर्दी-खांसी और गले में खराश की वजह बन जाती है। कुछ समय पहले जो स्वस्थ दिखता था, अगले ही पल उसकी तबीयत बिगड़ जाती है। रुटीन में बदलाव, गलत तरीके का खाना-पान और गर्म कपड़े न पहनना ये कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी बदौलत सर्दियों के मौसम में तबीयत बिगड़ती है। 

सर्दियों के मौसम में खुद को सर्दी-खांसी, गले में खराश और छाती में जकड़न से बचाना है, तो सुबह-शाम Hamdard का Joshina सिरप पीजिए। इसके औषधीय गुण आपको काफी राहत देंगे। दरअसल, Hamdard Joshina को बनाने के लिए 12 तरह की खास औषधियों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें मुलेठी, उन्नाब, अमलतास, तुलसी जैसी जड़ी-बूटियां शामिल है। उन्नाब और मुलेठी का काम रेस्पिरेटरी सिस्टम स्वस्थ रखना है तथा गले में खराश और खांसी से राहत देना है। जबकि अमलतास और तुलसी बदलते मौसम के साथ सर्दी-खांसी और सीने में जकड़न के उपचार में काफी मददगार हैं। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनी इस यूनानी सिरप में नशीले पदार्थ जैसे अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके सेवन से आपको नींद आना या सुस्ती जैसे साइड-इफेक्ट नहीं होगा।

सर्दी-खांसी, गले में खराश, छाती में जकड़न और नाक बंद होना ये ऐसी समस्या है, जो अगर बच्चों को हो जाये तो माता-पिता परेशान हो जाते हैं और वयस्क को हो जाए तो उसके काम में बाधा उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में सुबह-शाम Hamdard Joshina सिरप का सेवन करके इस तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप बस 100ml गर्म पानी में 10ml ये सिरप डालिए और नाश्ते या सोने से पहले इसे पीजिए। यह सिरप 100ml और 200ml में उपलब्ध है। इसे आप आसानी से ऑनलाइन या अपने पास के स्टोर से खरीद सकते हैं।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.