Move to Jagran APP

Good Health Tips: तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो इन Golden Rules को अपनाएं, बीमारी हमेशा दूर रहेगी

Good Health Tips हम परिवार और वर्किंग लाइफ में इतना मसरुफ है कि हमने खुद को वक्त देना छोड़ दिया है। हमें तंदुरुस्त रहना है तो खुद को वक्त देना होगा साथ ही स्वस्थ जिंदगी जीने के कुछ नियम भी सीखने होंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 12:02 PM (IST)
Good Health Tips: तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो इन Golden Rules को अपनाएं, बीमारी हमेशा दूर रहेगी
तंदुरुस्त रहना है तो सुबह सवेरे सूर्य नमस्कार कीजिए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सेहत सबसे बड़ा ख़ज़ाना है। ये बात हम अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आए हैं, लेकिन ये ख़ज़ाना आसानी से हासिल नहीं होता। इस ख़ज़ाने को हासिल करने के कुछ मूल मंत्र है जिनके बिना इसे हासिल करना आसान काम नहीं है। बदलता लाइफस्टाइल और बढ़ता तनाव हमें वक्त से पहले गंभीर बीमारियों की ओर लेजा रहा है। हम शहरी माहौल में रहते हैं उसी खान-पान को अपना जीवन मानते हैं, जिसका साफ असर हमारी सेहत पर देखने को मिल रहा है। कम उम्र के बच्चे डायबिटीज जैसी गंभीर रोग का शिकार हो रहे हैं। मोटापा लोगों के लिए आम समस्या बन गया है। इस सब परेशानियों के लिए कोई और जिम्मेदार नहीं है हम खुद जिम्मेदार है। हम परिवार और वर्किंग लाइफ में इतना मसरुफ है कि हमने खुद को वक्त देना छोड़ दिया है।

loksabha election banner

हमें तंदुरुस्त रहना है तो खुद को वक्त देना होगा साथ ही स्वस्थ जिंदगी जीने के कुछ गुणमंत्र भी सीखने होंगे। आइए जानते है कि हेल्थी लाइफस्टाइल जीने के कौन से गुणमंत्र है जो हमेशा हमें तंदुरुस्त रख सकते हैं।

1.सुबह उगता सूरज देखना

सुबह उठकर जो व्यक्ति सूर्योदय देखता है वो जिंदगी भर खुश रहता है। अगर आपको देर तक सोने की आदत है तो इस आदत को बदल लें। सुबह जल्दी उठकर आप न सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं। सुबह 4 से 5 बजे के बीच आपको बिस्तर हर हाल में छोड़ देना चाहिए।

2.एक्सरसाइज जरूर करें

हल्की एक्सरसाइज आपके दिल को मजबूत रखती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है। रोजाना आधे घंटे की एक्सरसाइज आपकी कैलोरी बर्न करेगी, आपका कोलेस्टेरॉल कम होगा और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे। एक्सरसाइज करने से आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

3.बॉडी का पॉश्चर ठीक रखें

पूरे टाइम झुक कर बैठना, सुस्ताना या फिर ऑफिस में काम करते हुए पैर फैला कर बैठने से हमारा पॉश्चर बिगड़ता है। यह स्थिति रीढ़ की हड्डी को ज्यादा देर तक सीधा न रखने के कारण पैदा होती है। आप अपनी पीठ सीधे रखकर बैठें ताकि आपका पॉश्चर ठीक रहें। अगर आपका पॉश्चर ठीक रहेगा तो कमर दर्द नहीं होगा और आपके जॉइन्ट्स में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

4.हेल्दी डाइट

फास्ट फूड, तला-भुना और अत्यधिक मीठा खाते हैं तो सावधान हो जायें। मोटापा आने का मुख्य कारण तैलीय व मीठे पदार्थ होते हैं। इससे चर्बी बढ़ती है, शरीर में आलस्य एवं सुस्ती आती है। इन पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। हमारा संतुलित आहार ही स्वस्थ जीवन का आधार है।

5.उचित मात्रा में पानी पीएं

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करें। बहुत जरूरी हो तो एक घूंट पानी ले सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न पिएं। आयुर्वेद के मुताबिक अपने शरीर के वजन के 10 वे भाग को 2 से घटाने पर जो संख्या आती है उतने लीटर पानी पीना सही माना जाता है।

6.वॉक जरूर करें

हम रोज वॉक करते हैं तो ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। शरीर में किसी भी तरह की कोई थकावट या फिर कोई अन्य समस्या नहीं आती और आप सेहतमंद रहते है।

7.बॉडी की सफाई करें

शरीर की सुंदरता उसकी सफाई में है, इसलिए बॉडी की सफाई का विशेष ध्यान रखें। रोज सुबह और रात में ब्रश करें, स्नान करें और अपने इंटरनल पार्ट की सफाई पर विशेष ध्यान दें।

8.समय पर और चबा कर खाए खाना

भोजन हमारे शरीर को एनर्जी देता है, अच्छी तरह चबा-चबाकर खाने से आप कम खाते हैं और आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। ऐसे में आपका पाचनतंत्र भी सही रहता है। खाना खाने के समय का पालन करें वरना ये आपके शरीर पर उल्टा प्रभाव डाल सकता है।

9.प्रार्थना और ध्यान करें

प्रकृति में कुछ फ्रीक्वेंसी ऐसी होती हैं जिनका प्रभाव मन और शरीर पर बहुत शांति वाला होता है। हर सुबह एक शांत जगह पर बैठें और 15 मिनट के लिए 'ओम' का उच्चारण करें। जब आप अपनी आंखें खोलेंगे तो आप सात्त्विक महसूस करेंगे। इसका मतलब यह है कि आपने अपने दिमाग को पोषित किया है और मान तो शांत किया है।

10.नींद पूरी करें

शरीर के लिए जितना जरूरी पानी है उतना ही नींद भी। नींद एक टॉनिक की तरह काम करती है। नींद के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे पर्याप्त हैं। बहुत कम या जरूरत से ज्यादा नींद, दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। 

                 Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.