Move to Jagran APP

Gloves Can't Save From Corona: ग्लव्स पहन कर आप खुद को कोरोना से महफूज समझते हैं, तो ज़रा संभल जाइए- रिसर्च

Gloves Cant Save From Corona हाथ में ग्लव्स पहनना सुरक्षा के लिहाज से कुछ नहीं करता। कोरोना से बचने के लिए नियमित रूप से हाथ धोने से अच्छा कोई बेहतर उपाय नहीं है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 12:02 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 02:01 PM (IST)
Gloves Can't Save From Corona: ग्लव्स पहन कर आप खुद को कोरोना से महफूज समझते हैं, तो ज़रा संभल जाइए- रिसर्च
Gloves Can't Save From Corona: ग्लव्स पहन कर आप खुद को कोरोना से महफूज समझते हैं, तो ज़रा संभल जाइए- रिसर्च

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना महामारी के इस संकट वाले समय में रोजाना नए-नए रिसर्च हो रहे हैं लेकिन हर दिन इन रिसर्च में कुछ न कुछ नया जुड़ जाता है या पुरानी रिसर्च में कुछ कमियां निकाल दी जाती है। अब तक हमलोग और वैज्ञानिक भी यही मान रहे थे कि हाथ में ग्लव्स पहनने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो जाता है लेकिन अब एक नई रिसर्च में कहा जा रहा है कि ग्लव्स पहनने से कोविड-19 से कोई सुरक्षा नहीं हो पाती है। यह सिर्फ एक मन का छलावा है कि हम ग्लव्स पहने हुए हैं तो हम कोरोना से दूर हैं।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के इंफेक्शन डिजीज के विशेषज्ञों ने कहा है कि हाथ में ग्लव्स पहनना सुरक्षा के लिहाज से कुछ नहीं करता। हालांकि इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख कह चुके हैं कि कोरोना से बचने के लिए नियमित रूप से हाथ धोने से अच्छा कोई बेहतर उपाय नहीं है।

लेकिन ज्यादातर लोगों को डर लगता है कि अगर हाथ खुले रहेंगे तो उनको कोरोना का वायरस संक्रमित कर सकता है। लोगों के मन में यह विचार वैसे ही है जैसे लोगों को लगता है कि मास्क पहन लेने से हम कोरोना से बच सकते हैं। शिकागो यूनिवर्सिटी की डॉ बार्टलेड का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना के संपर्क में आता है तो वायरस उसके ग्लव्स में घुस जाते हैं और उसे संक्रमित कर देता हैं। उन्होंने कहा कि ग्लव्स पहनने से लोगों को कोरोना से बचने का झूठा एहसास होता है कि हम इससे बच जाएंगे। उन्होंने कहा कि जब आप ग्लव्स पहनते हैं तो आपको लगता है कि मेरा नंगा हाथ किसी चीज में टच नहीं करता है लेकिन ऐसा नहीं है जब आप किसी भी चीज को छूते हैं और यदि उसमें कोरोना वायरस है तो यह ग्लव्स के किसी हिस्से से आपकी स्किन में पहुंच सकते हैं। अगर हाथ में आपने ग्लव्स पहना हो या नहीं, हाथ किसी चीज को टच करता है औऱ उसमें वायरस हैं और यही हाथ अगर आंख, नाक कान या मुंह तक चला जाए तो वायरस का संक्रमण हो सकता है।

                Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.