Move to Jagran APP

अपनी सेहत पर दीजिए ध्यान, क्योंकि आप बनेंगे स्ट्रॉन्ग तो देश बनेगा स्ट्रॉन्ग

मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं। रोजाना व्यायाम कीजिए ध्यान लगाएं उन आहारों का सेवन कीजिए जो आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए अच्छी नींद लीजिए और सबसे जरूरी चीज तनाव से दूर रहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 12:11 PM (IST)
अपनी सेहत पर दीजिए ध्यान, क्योंकि आप बनेंगे स्ट्रॉन्ग तो देश बनेगा स्ट्रॉन्ग

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। शरीर इंसान की सबसे बड़ी पूंजी है, इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर पर सबसे पहले ध्यान दें। ऐसा देखा गया है कि अगर हम अपनी बॉडी को अच्छी तरह से पहचानने लगते हैं और उसकी जरूरतों को समझते हैं, तो बहुत सारे रोगों को पहले ही नियंत्रण में कर सकते हैं। मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं जैसे, आप रोजाना व्यायाम कीजिए और ध्यान लगाएं, उन आहारों का सेवन कीजिए जो आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं, पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए, अच्छी नींद लीजिए और सबसे जरूरी चीज तनाव से दूर रहिए। 

loksabha election banner

वर्तमान स्थिति को देखते हुए आज हर किसी को एहसास है कि शरीर का स्वस्थ रहना कितना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वायरस शरीर में कभी भी प्रवेश कर सकता है और हमें पता भी नहीं चलेगा। अदृश्य वायरस हमारे शरीर में पहुंचकर हमें नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए हमें अपने खानपान और इम्यूनिटी पर पूरा ध्यान देना चाहिए। बॉडी में इम्यूनिटी एक सेना की तरह है, जो वायरस से लड़ती है और आपको रोगों से बचाती है। अगर आप अच्छा खाओगे और नियमित रूप से व्यायाम करोगे, तो आपकी इम्यूनिटी अवश्य अच्छी होगी।  

 

हम अपने शरीर की इम्यूनिटी को कई तरह से बढ़ा सकते हैं। यूनानी समाधान उन्हीं बेहतर तरीकों में से एक है। यह पारंपरिक पद्धति अपने प्राकृतिक उपचार के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। भारत में भी सालों से इस पद्धति के जरिए रोगियों का उपचार किया जा रहा है। यूनानी पद्धति की खास बात यह है कि यह मरीज के आंतरिक और बाहरी प्रणाली पर काम करती है और उसे मजबूत करने में मदद करती है। इस पद्धति को बढ़ावा देने में Hamdard India ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। करीब 114 सालों का एक्सपीरियंस लिए इस कंपनी ने अपने प्राकृतिक उत्पादों से लोगों का उपचार किया है। यूनानी पद्धति की मदद से इसने कई तरह के उत्पाद बनाए हैं, जो स्किन, बाल, पेट, खांसी, जुकाम, खून को साफ करना आदि से संबंधित हैं। इनके प्रोडक्ट्स का साइड इफेक्ट नहीं है और ये काफी असरदार भी हैं, इसलिए घरों इनका सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है।  

 

आज के इस चुनौतिपूर्ण समय में Hamdard अपने 'हेल्दी इंडिया हमदर्द इंडिया' अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है। इन्होंने ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर और रेस्पिरेटरी हेल्थ प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं, जिनसे Covid-19 से लड़ने में मदद मिल रही है। Hamdard India ने पिछले साल दो महत्वपूर्ण यूनानी दवाइयों के किट को लॉन्च किया, जिसमें से एक है इम्यूनिटी बूस्टर किट। इस इम्यूनिटी बूस्टर किट में चार यूनानी उत्पाद है - च्यवनप्राश, आयुष जोशांदा, खमीरा मरवारीद और सुफुफ-ए-सत-ए-गिलो। आपके और आपके परिवार के सदस्यों के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये चारों प्रोडक्ट्स बहुत असरदार हैं और वायरस से लड़ने में मदद करेंगे।  

Hamdard India की हमेशा से ही कोशिश रही है कि वह अपने प्रोडक्ट्स और वेलनेस सेंटर्स की मदद से लोगों को बेहतर और प्राकृतिक उपचार प्रदान करे। वर्तमान समय में ये अपने अभियान 'हेल्दी इंडिया हमदर्द इंडिया' के जरिए लोगों जागरूक कर रहे हैं ताकि लोग अपने  इम्यून सिस्टम को मजबूत और अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने पर ध्यान दें। और इम्यून सिस्टम तभी मजबूत होगा जब हम सही और पौष्टिक आहार खाएंगे तथा यूनानी जैसे प्राकृतिक उपचार को चुनेंगे।  आप Hamdard का इम्यूनिटी बूस्टर 1mg पर खरीद सकते हैं।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.