Move to Jagran APP

Ginger for Uric Acid Control: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है अदरक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Ginger for Uric Acid Control शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर अर्थराइटिस गाउट हार्ट और किडनी संबंधी रोगों का कारण बन सकता हैं इसलिए समय पर इसको कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने का पता ब्लड टेस्ट से लगाया जाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 03:26 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 03:26 PM (IST)
Ginger for Uric Acid Control: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है अदरक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करते है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। यूरिक एसिड रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है जिसके बढ़ने से बॉडी में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। शरीर में बनने वाले अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाते हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकलते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर अर्थराइटिस, गाउट, हार्ट और किडनी संबंधी रोगों का कारण बन सकता हैं, इसलिए समय पर इसको कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने का पता ब्लड टेस्ट से लगाया जाता है। आप चाहे तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए अदरक बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं कि अदरक किस तरह यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है।

loksabha election banner

अदरक के गुण:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करते है। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन कैसे करें:

  • अदरक को छीलकर उसे कद्दूकस से कस लें और एक चम्मच अदरक को पानी में डालकर उबालें। पानी में एक साफ कपड़े को भिगो दें जब पानी ठंडा हो जाए तो यूरिक एसिड से प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में कम से कम एक बार जरूर करें। इसके लगाने से स्किन में जलन हो सकती है इसलिए पहले थोड़ी सी जगह स्किन पर लगाकर इसे चेक कर लें।
  • दो कप पानी में दो चम्मच अदरक डालकर दस मिनट के लिए भिगो दें। रोजाना तीन कप का सेवन करें। आप चाहे तो अदरक की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। 

अदरक का करें अजवाइन के साथ सेवन

अजवाइन और अदरक दोनों ही आपके पसीने को बाहर निकालने का काम करते हैं। अदरक शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद करती है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। एक चम्मच अजवाइन और अदरक का 1 इंच टुकड़ा, एक कप पानी के साथ उबालें। काढ़े को छान लें और इसका आधा हिस्सा सुबह और दूसरा आधा शाम को सेवन करें आपको फायदा मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.