Move to Jagran APP

Curry Leaves Benefits: वज़न घटाने से लेकर इंफेक्शन दूर करने तक, जानें खाली पेट कढ़ी पत्ता खाने के फायदे

Curry Leaves Benefits कढ़ी पत्ते का आमतौर पर इस्तेमाल खाने को टेस्टी बनाने के लिए किया जाता है। खासकर सांभर इडली उपमा कर्ड राइस और नारियल की चटनी जैसी साउथ इंडियन डिशों का स्वाद कढ़ी पत्ते के बिना अधूरा सा लगता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Sun, 22 May 2022 11:13 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 06:49 PM (IST)
Curry Leaves Benefits: वज़न घटाने से लेकर इंफेक्शन दूर करने तक, जानें खाली पेट कढ़ी पत्ता खाने के फायदे
Curry Leaves Benefits: जानें खाली पेट कढ़ी पत्ता खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Curry Leaves Benefits: कढ़ी पत्ता एक ऐसी चीज़ है, जिसका इस्तेमाल कई भारतीय डिशेज़ में किया जाता है। इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल दक्षिण भारतीय पकवानों में होता है। कढ़ी पत्ते का स्वाद और खुशबू किसी भी डिश बेहतरीन बना देता है। कढ़ी पत्ते को मीठा नीम भी कहा जाता है, वहीं अंग्रेजी में इसे करी लीव्ज़ कहते हैं।

loksabha election banner

क्या आप जानते हैं कि कढ़ी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद कमाल का करता है बल्कि यह आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाता भी है। कढ़ी पत्ते में कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस और कई विटामिन्स से भरपूर होता है, जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अगर आप अभी तक इसके अनेक फायदों से अनजान थे, तो आइए जानते हैं कि कढ़ी पत्ता सेहत को किस-किस तरह लाभ पहुंचाता है।

कढ़ी पत्ता खाने के बेमिसाल फायदे:

वज़न घटाने में मददगार

कढ़ी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे गुण आपकी वज़न घटाने और शरीर में जमें फैट्स को कम में काफी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज़

कढ़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी मौजूद होते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं। तो अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो कढ़ी पत्ते का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मॉर्निंग सिकनेस

रोज़ाना सुबह अगर खाली पेट कढ़ी पत्ते खाएं जाएं, तो मॉर्निंग सिकनेस में आराम मिल सकता है। नींबू का रस, कढ़ी पत्ते का रस और चीनी को मिलाकर पी लें। इससे उल्टी, मतली और जी मिचलाना जैसी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

पाचन को देता है बढ़ावा

अगर आप रोज़ कढ़ी पत्ते का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं, तो इससे आपके पाचन को बढ़ावा मिल सकता है। कढ़ी पत्ते में ऐसे गुण होते हैं, जो कब्ज़ और गैस जैसी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

आंखों की सेहत के लिए

कढ़ी पत्ते आंखों की सेहत के लिए लाभदायक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कढ़ी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है। विटामिन-ए आंखों की सेहत के लिए ज़रूरी होता है।

इंफेक्शन को रखेगा दूर

कढ़ी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो बीमारियों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए रोज़ कढ़ी पत्ते का सेवन आपको कई तरह के संक्रमण से बचाने का काम कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Credit: Twitter

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.